scriptउदयपुर में चुनावी दंगल: त्रिकोणीय मुकाबले में नर्सेज अध्यक्ष का चुनाव,वर्तमान अध्यक्ष एक बार फिर पेश करेंगे दावेदारी | election in udaipur | Patrika News

उदयपुर में चुनावी दंगल: त्रिकोणीय मुकाबले में नर्सेज अध्यक्ष का चुनाव,वर्तमान अध्यक्ष एक बार फिर पेश करेंगे दावेदारी

locationउदयपुरPublished: Jan 21, 2018 01:54:43 pm

Submitted by:

Sushil Kumar Singh

अबकी बार मुकाबला तीन दावेदारों के ‘त्रिकोणिय समीकरण’ में उलझ गया है।

election in udaipur
सुशील कुमार सिंह /उदयपुर. रवींद्रनाथ टैगोर राजकीय मेडिकल कॉलेज के अधीन संचालित महाराणा भूपाल, पन्नाधाय राजकीय महिला चिकित्सालय, टीबी हॉस्पिटल, चांदपोल व हिरण मगरी सेटेलाइट हॉस्पिटल में राजस्थान नर्सेज एसोसिएशन (आरएनए) के मार्च में होने वाले चुनाव को लेकर हलचल तेज हो गई है। चुनावी गतिविधियों के बीच दावेदारी की भूमिका बना रहे नर्सेज प्रतिनिधियों ने प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर अपनों से मेल मिलाप का सिलसिला तेज कर दिया है। लेकिन, अबकी बार मुकाबला तीन दावेदारों के ‘त्रिकोणिय समीकरण’ में उलझ गया है। प्रदेश स्तरीय नर्सेज कार्मिक नेताओं में इस चुनाव को लेकर सक्रियता बरत रहे हैं। उनकी सोच में मुकाबला दो प्रत्याशियों के बीच ही होना चाहिए। लेकिन, वर्तमान अध्यक्ष हेमंत आमेटा की ओर से चुनाव लडऩे की घोषणा के बाद तैयारियों के समीकरण गड़बड़ाते दिख रहे हैं।
एक अनुमान से सभी चिकित्सालयों में कुल मिलाकर २ हजार नर्सेज कार्मिक सेवाएं दे रहे हैं। तीन प्रत्याशियों के होने पर वोटों की गणित बंटने की आशंकाएं बन गई है। वरिष्ठ नर्सेज नेता अब पर्दे के पीछे से अपने ‘किरदार’ का हौसला बढ़ा रहे हैं। इनके स्तर पर तैयारी एक जनवरी से १५ फरवरी तक चलने वाले सदस्यता अभियान को लेकर जारी प्रयासों के बीच वर्तमान अध्यक्ष हेमंत आमेटा, वरिष्ठ नर्सेज पवन दानाध्यक्ष एवं रमेश मीणा की ओर से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। मामले को लेकर नर्सिंग अधीक्षक कार्यालय में भी सुबह, दोपहर और रात के समय दावेदारों की गतिविधियां तेज हो गई है। बायोमेट्रिक मशीन में हाजरी के लिए आने वाले नर्सेज कार्मिकों से दावेदारों का मेल मिलाप का क्रम जारी है।
सदस्यता अभियान के बाद पर्यवेक्षक की ओर से कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी। इसके बाद दावेदारों की ओर से आवेदन होगा। पर्यवेक्षक की ओर से आवेदन की जांच के बाद चुनाव तिथि की घोषणा की जाएगी। वोटों की गणित कुल नर्सेज कार्मिक: करीब २ हजार नई भर्ती से शामिल नर्सेज: करीब १०५० एसटी/ एससी कार्मिक: करीब ८०० यूटीबी नर्सेज: करीब ४५० आरएनयू नर्सेज सदस्य: ७५० सक्रिय संगठन: आरएनए, आरएनयू, आरआरएनयू अनुभवी को प्राथमिकता आरएनए चुनाव में अनुभवी प्रत्याशी को मैदान में मौका मिलना चाहिए। ताकि वह अनुभव के हिसाब से नर्सेज कार्मिकों की समस्याओं का निस्तारण कर सके। प्रशासनिक स्तर पर भी गंभीरता से उसकी बात रख सके। हेमंत आमेटा, कार्यकारी प्रदेशाध्यक्ष, आरएनए बीते साल की सदस्यता संगठन के हिसाब से आरएनए सबसे पुराना और बड़ा संगठन हैं, जबकि प्रदेश स्तर पर दूसरे संगठन के तौर पर राजस्थान राज्य नर्सेज एसोसिएशन और राजस्थान नर्सेज यूनियन भी आरएनटी मेडिकल कॉलेज में सक्रिय है।
इनकी ओर से भी चुनाव के पहले सदस्यता अभियान चलाया जाता है। वर्ष २०१७ में आरएनयू की सदस्यता करीब ७५० थी। संगठनों के भीतरी नियमों के तहत नर्सेज कार्मिक सदस्यता सभी संगठनों की ले सकता है, लेकिन पदाधिकारी के तौर पर वह केवल एक ही संगठन ज्वाइन कर सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो