निकाय चुनाव की घोषणा : भींडर में होगा रोचक मुकाबला, तीनों पालिकाओं में 25-25 वार्ड

सलूंबर, फतहनगर व भींडर नगर पालिका के चुनाव इसी महीने, फरवरी में बनेंगे अध्यक्ष-उपाध्यक्ष

By: Mukesh Hingar

Published: 06 Jan 2021, 11:30 AM IST

उदयपुर. नव वर्ष 2021 में पहला चुनाव तीन नगर पालिकाओं का होगा। राज्य निर्वाचन विभाग की ओर से कार्यक्रम जारी होते ही उदयपुर जिले की सलूंबर, फतहनगर व भींडर नगर पालिका में वहां चुनाव आचार संहिता लागू हो गई व राजनीतिक सियासी हलचल बढ़ गई है।
वैसे तीनों में राजनीतिक दलों ने पहले से मेहनत शुरू कर दी थी। इन चुनावों में सबकी नजरें भींडर नगर पालिका पर होगी क्योंकि भींडर में भाजपा-कांग्रेस के बीच जनता सेना के होने से मुकाबला रोचक होगा।
निर्वाचन विभाग ने जयपुर से जारी किए चुनाव कार्यक्रम के बाद निर्वाचन विभाग ने भी उस कार्यक्रम के अनुसार कैलेंडर बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। टीमों को प्रशिक्षण से लेकर टीमों के रवानगी के कार्यक्रम स्थानीय स्तर पर बनाए जा रहे है और एक-दो दिन में भी इसे फाइनल कर दिया जाएगा। मतदाता सूची पहले ही फाइनल कर चुके है। तीनों पालिकाओं में वार्डोँ का विस्तार होने के बाद अब 25-25 वार्ड में चुनाव होंगे।

भाजपा के गढ़ में कांग्र्रेस पूरा जोर लगाएगी
सलूंबर व फतहनगर में भाजपा का बोर्ड होने से कांग्रेस उसे तोडऩे के लिए पूरा जोर लगाएगी। कांग्रेस के स्थानीय नेताओं का भी पार्टी के बड़े पदाधिकारियों पर दबाव है कि जल्दी संगठन में भी जिम्मेदारियां दे दी जाए ताकि पार्टी पूरी ताकत के साथ चुनाव में काम कर सकेगी। भाजपा ने पहले ही संगठन में दायित्व दे दिए और चुनाव को लेकर बूथ पर टीमों से काम शुरू करवा दिया था। वल्लभनगर में पूर्व विधायक रणधीर सिंह भींडर की जनता सेना ने भींडर पंस. में अपना प्रधान बनाने के साथ ही नगर पालिका चुनाव के लिए काम शुरू कर दिया था।

तीनों पालिकाओं चुनी जाएगी 25 महिलाएं
सलूंबर, फतहनगर-सनवाड़ व भींडर नगर पालिका के 75 वार्डों में 25 महिलाएं ‘सेवक’ चुनी जाएगी। वैसे तो यह आंकड़ा और भी बढ़ भी सकता है क्योंकि सामान्य वार्ड या किसी वर्ग के सामान्य वार्ड में भी उस वर्ग की महिलाएं चुनाव लड़ सकती है लेकिन 25 महिलाएं तो पार्षद बनेगी ही।

अध्यक्ष की कुर्सी का आरक्षण

- सलंूंबर :सामान्य वर्ग
- भींडर : सामान्य महिला वर्ग
- फतहनगर : एसटी महिला वर्ग

चुनाव खर्च 1 लाख रुपए
नगर पालिका सदस्य के चुनाव खर्च के लिए 1 लाख रुपए निर्धारित किए गए है। चुनाव परिणाम घोषित होने के 15 दिन में चुनाव खर्चा प्रत्याशी को निर्वाचन विभाग में देना होगा। साथ ही लाउडस्पीकर के उपयेाग के लिए भी प्राधिकृत अधिकारी से अनुमति लेनी होगी और रात 8 से सुबह 8 बजे तक उस पर पूर्णत प्रतिबंध रहेगा।

चुनाव कार्यक्रम एक नजर में

लोक सूचना जारी होगी 11 जनवरी को
नामांकन की अंतिम तिथि 15 जनवरी
नाम वापसी की तिथि 19 जनवरी
मतदान होगा 28 जनवरी
मतगणना 31 जनवरी
पालिका अध्यक्ष का चुनाव 7 फरवरी
पालिका उपाध्यक्ष का चुनाव 8 फरवरी

Show More
Mukesh Hingar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned