scriptइलेक्ट्रिक रेल लाइन पर दौड़ी मालगाड़ी | Electric train in udaipur | Patrika News

इलेक्ट्रिक रेल लाइन पर दौड़ी मालगाड़ी

locationउदयपुरPublished: Dec 27, 2020 12:47:18 am

Submitted by:

Pankaj

अजमेर-उदयपुर के बीच इलेक्ट्रिक रेल मार्ग की शुरुआत

इलेक्ट्रिक रेल लाइन पर दौड़ी मालगाड़ी

इलेक्ट्रिक रेल लाइन पर दौड़ी मालगाड़ी

उदयपुर. उदयपुर रेल मार्ग के हाल ही में विद्युतीकरण के बाद ट्रेनों के संचालन की स्वीकृति मिलने पर शनिवार को मदार स्टेशन से राणा प्रतापनगर स्टेशन के बीच विद्युत इंजन से पहली मालगाड़ी का संचालन किया गया। अजमेर-उदयपुर मार्ग के विद्युतीकरण से पर्यटन नगरी उदयपुर का जुड़ाव अजमेर, जयपुर तथा दिल्ली से इलेक्ट्रिक ट्रेक्शन से हो गया है। इस शुरुआत से इंजन चेंज करने में लगने वाले समय में कमी आएगी। यह रेल खंड क्षेत्र से दिल्ली की ओर जाने वाले मार्ग को पर्यावरण अनकूल रेल परिवहन से जोडऩे में सहायक होगा।
मंडल रेल प्रबंधक नवीन कुमार परसुरामका ने इसे अजमेर मंडल के लिए एक ऐतिहासिक पल बताया। कहा कि लंबे समय से लोगों को इस लाइन पर विद्युत ट्रेन चलने का इंतजार था, जो शनिवार को पूरा हुआ। शीघ्र ही इलेक्ट्रिक इंजन से यात्री ट्रेन का संचालन भी किया जाएगा। वरिष्ठ मंडल बिजली इंजीनियर पंकज मीणा सहित अन्य अधिकारियों ने संचालन किया। लोको संख्या 32286 इलेक्ट्रिक इंजन युक्त मालगाड़ी मदार से 3.20 बजे रवाना होकर 10.45 बजे राणाप्रताप नगर स्टेशन पहुंची।
प्रोजेक्ट 320 करोड़ का
उल्लेखनीय है कि 320.18 करोड़ रुपए लागत से 294.50 किलोमीटर लंबे अजमेर-उदयपुर विद्युतीकृत रेल मार्ग पर 18 दिसम्बर को रेल संरक्षा आयुक्त की ओर से निरीक्षण किया गया। स्वीकृति मिलने के बाद शनिवार को संचालन किया गया।
यात्रियों को ये होंगे फायदे
– ट्रेनों की औसत गति में वृद्धि

– डीजल इंजन के धुएं से प्रदुषण से मुक्ति
– विद्युत इंजनों की लोड क्षमता अधिक होने से अधिक भार वहन

– अधिक ट्रेनों का संचालन संभव
– इलेक्ट्रीक ट्रेनों का उत्पादन अधिक होने व इनमें टेक्नालॉजी की सुविधाएं
– ईंधन आयात पर निर्भरता में कमी

पांच तक नहीं चलेगी हरिद्वार ट्रेन
उदयपुर. हरिद्वार-लक्सर स्टेशनों के बीच दोहरीकरण कार्य के चलते ब्लॉक लिया जा रहा है, जिससे रेल यातायात प्रभावित होगा। ऐसे में गाड़ी संख्या 09609 उदयपुर सिटी-हरिद्वार रेल सेवा 28 दिसम्बर से 4 जनवरी तक (आठ फेरे) उदयपुर सिटी से प्रस्थान होगी, वह हरिद्वार के बजाय, दिल्ली तक ही संचालित की जाएगी। गाड़ी संख्या 09610 हरिद्वार-उदयपुर सिटी रेल सेवा 29 दिसम्बर से 05 जनवरी तक (आठ फेरे) हरिद्वार के बजाय दिल्ली से उदयपुर सिटी के मध्य संचालित की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो