सामान्य कृषक 8 वर्ष से कर रहे इसका इंतजार, नहीं हुआ काम

सामान्य कृषक 8 वर्ष से कर रहे इसका इंतजार, नहीं हुआ काम

Madhulika Singh | Publish: May, 17 2019 06:11:15 PM (IST) Udaipur, Udaipur, Rajasthan, India

जिले में कृषि कनेक्शन देने में विद्युत निगम काफी पीछे है। सामान्य वर्ग के करीब 2750 उपभोक्ताओं को करीब आठ वर्ष पूर्व फाइल जमा करवाने के बावजूद अब तक उन्हें विद्युत कनेक्शन जारी नहीं हो पाए हैं।

उदयपुर . जिले में कृषि कनेक्शन देने में विद्युत निगम काफी पीछे है। सामान्य वर्ग के करीब 2750 उपभोक्ताओं को करीब आठ वर्ष पूर्व फाइल जमा करवाने के बावजूद अब तक उन्हें विद्युत कनेक्शन जारी नहीं हो पाए हैं। अजमेर विद्युत वितरण निगम ने कृषि कनेक्शन जारी करने के लिए दो नियम बना रखे हैं। इनमें अनुसूचित जाति एवं जनजाति क्षेत्रों में सभी वर्गों को हाथों हाथ कनेक्शन जारी किया जा रहा है, जबकि सामान्य क्षेत्रों में अजा-अजजा को छोडक़र अन्य वर्ग के किसानों को कनेक्शन जारी करने में समय लग रहा है। इस वर्ग के लोग करीब आठ साल से कृषि कनेक्शन के लिए इंतजार कर रहे हैं।

सामान्य वर्ग के लिए तय होते हैं लक्ष्य
कृषि कनेक्शन में लगने वाले संसाधनों के व्यय का एक हिस्सा सरकार वहन करती है। अधिकतर कृषि कनेक्शनों में लाइन लंबी खींची जाती है। ऐसे में खंभे, तार, ट्रांसफार्मर आदि का खर्च अधिक लगता है। इसके चलते सामान्य वर्ग के कृषि कनेक्शनों के लिए सरकार हर वर्ष लक्ष्य तय करती है। उसके अनुरूप कृषकों को कनेक्शन दिए जाते हैं।

कृषि कनेक्शन के लिए सरकार प्रति वर्ष लक्ष्य निर्धारित करती है। इसके तहत कनेक्शन जारी करने की तारीख तय की जाती है। लक्ष्य में सामान की उपलब्धता और कर्मचारियों के कार्य करने की क्षमता भी देखी जाती है। - गिरीश पारिख, अधीक्षण अभियंता, उदयपुर


ये हैं शुल्क
कृषि कनेक्शन के लिए अजा-जजा वर्ग के कृषकों से 325 और सामान्य वर्ग के कृषकों से करीब 2500 रुपए फाइल के साथ जमा होते हैं। यह राशि मांग पत्र जारी होने पर उसमें समायोजित की जाती है। कृषकों को प्रति हॉर्स पावर करीब 2500 रुपए जमा करवाने होते हैं। कम से कम तीन हॉर्स पॉवर का कनेक्शन होता है। इसके अलावा लाइन के सामान की माल ढुलाई के लिए 1700 रुपए लिए जाते हैं। कृषक अपने स्तर पर लाइन के सामान की माल ढुलाई करता है तो यह राशि नहीं ली जाती। 200 रुपए प्रति हॉर्स पावर सिक्योरिटी लगती है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned