script

राजस्थान के उदयपुर शहर का उभरता सितारा नवोदित सिंगर गौरव मेडतवाल

locationउदयपुरPublished: Jul 12, 2019 10:01:25 am

इण्डियाज गाॅट टेलेण्ट, सीजन 8 कलर्स चैनल, फस्र्ट रनर अप रहे गौरव की आवाज़ ऋतिक की हालिया रिलीज़ फ़िल्म सुपर थर्टी में भी

गौरव मेडतवाल

गौरव मेडतवाल

भुवनेश पण्ड्या
उदयपुर. राजस्थान के उदयपुर शहर के ”गौरव” गौरव मेडतवाल जो कि कलर्स चैनल पर टेलीकास्ट होने वाले शो ”इण्डियाज गाॅट टेेलेण्ट सीजन 8 में (अपने म्यूजिकल बैण्ड) के साथ उपविजेता रहकर हमारे शहर का गौरव बढा चुके है अब तैयार है बाॅलीवुड में प्लेबैक एन्ट्री के लिए।हाल ही में गौरव ने रितिक रोशन की फिल्म ”सुपर 30” में अपनी आवाज देते हुए मशहूर म्यूजिक डायरेक्टर अजय अतुल के साथ काम किया है। गौरव का कहना हैं कि इतने अनुभवी महान म्यूजिक कम्पोजर के साथ काम करके पेशेवर रूप से बहुत कुछ सीखने को मिलता हैं और म्यूजिकल केरियर मे ग्रोथ होती है।
गौरव राजस्थान के रहने वाले है अभी हाल ही मे राजस्थान मे बन रही फिल्म ”सूर्यप्रथा” के 2 गानो मे अपनी आवाज दी है। यह फिल्म 15 अगस्त को रिलिज होने जा रही है।गौरव अपने एक और प्रोजेक्ट को लेकर उत्साहित हैं जिसमें उन्होने बाॅलीवुड के प्रसिद्ध म्यूजिक कम्पोजर मीत ब्रदर्स के साथ उनके एक प्रोजेक्ट ”धुनकी” के लिये एक आॅरिजनल गाना गाया हैं जो कि बहुत जल्दी रिलीज होने वाला हैं।
– प्रेरणा-गौरव का हमेशा से ही संगीत के प्रति गहरा झुकाव था, इतना ही नही वे अपने स्कूल के दिनो मे कीबोर्ड(पियानो) बजाया करते थे। उनके स्कूल ने हमेशा उन्हें संगीत मे बढने के लिए प्रोत्साहित किया।स्कूल के बाद इंजीनियरिंग की पढाई के लिए वे पुणे चले गए एंव पुणे से मुम्बई, जहाॅ उन्हे अधिकतम एक्सपोजर मिला और उन्हे यह लगा कि वे म्यूजिक इण्ड्रस्ट्री मे बडा नाम कमा सकते है।
– तैयारी-अपने काॅलेज के दौरान उन्होने विभिन्न गायन प्रतियोगिताओ मे भाग लेना शुरू कर दिया और कई एवाॅर्डस हासिल किये अन्य प्रसिद्ध गायको से प्रेरणा लेते हुए कठिन परिश्रम और लगन से रियाज करते रहे।अपनी गुरू श्रीमती रीटा काॅल के मार्गदर्शन में हिन्दुस्तानी शास्त्रीय संगीत सीखा, जो बाॅलीवुड गायक अरमान मलिक की भी गुरू हैं।
– चुनौतियां-चूकी गौरव संगीत परिवार से ताल्लुक नही रखता हैं इसलिये उसे खुद ही अपने आप को तैयार करना पडा हांलाकि उसे परिवार से पूरा सपोर्ट मिला।स्नातक की पढाई के बाद गौरव को एक अच्छे पैकेज पर बहुराष्ट्रीय कम्पनी मे जाॅब मिला मगर अपनी संगीत के प्रति रूचि के चलते उसने वह जाॅब ज्वाॅइन नही किया।वह अपने सपनो मे दृढता से विश्वास करता था एंव उन पर हार मानने के मूड मे नही था लेकिन इससे उन्हे वितीय अवसादो मे डाल दिया गया क्योंकि हमेशा भरी हुई जेब और पेट मे पर्याप्त भोजन के साथ गाना बेहतर होता है फिर भी उसने खुद पर विश्वास किया और सच्ची लगन से दिल लगाकर मेहनत करता गया।उसे न केवल मुम्बई मे कई आॅडिशन्स और स्टूडियो से खारिज कर दिया गया था बल्कि वह इस इण्ड्रस्ट्री मे धोखा धडी का शिकार भी हो गया जहाॅ उसे मोटी रकम के बदले रिकाॅर्डिंग मे बनाया गया था।लेकिन इस दुनिया मे कुछ भी उसे उस सीमा तक नही पहुॅचाया जॅहा वह अपने सपनो को छोड सके।वह हमेशा जानता था कि क्या शुरू करना है और किस चीज के लिए त्याग कर रहा है वह अपनी महत्वाकांक्षाओ पर अडा रहा।
– पूरा सपना-उसकी कडी मेहनत समर्पण और अपने सपनो कांे साकार करने की धुन ने उसे ”इण्डियाज गाॅट टेलेन्ट” के फाइनल मे पहुंचा दिया जहाॅ उसे और उसकी टीम को प्रतियोगिता का उप विजेता घोषित किया गया।पूरे देश और दुनिया भर के लोगो ने उनकी जीत का जश्न मनाया ।यहाॅ तक की इस भव्य और उत्कृष्ट सफलता के लिए गौरव विनम्रता पूर्वक कहतक है कि यह उनके शुभ चिंतको के आर्शीवाद और शुभकामनाओ के बिना संभव नही हो सकता था।
– लक्ष्य-उनका लक्ष्य म्यूजिक इण्ड्रस्ट्री मे प्रमुख पाश्र्व गायक के रूप मे बडा नाम कमाना है और अपने माता पिता,परिवार दोस्तो और अपने सभी शुभचिंतको की उम्मीद पर खरा उतरना है।लक्ष्य कभी भी रूकना नही है बल्क् िबढते रहना है।इलेक्ट्राॅनिक्स और संचार अभियन्ता से लेकर लोकप्रिय गाायक के रूप मे स्थापित होने तक तथा इौर भी इससे आगे।
इनकी कहानी से यह भी स्पष्ट होता है कि एकमात्र शैक्षणिक योग्यता किसी के जीवन का लक्ष्य तय नही कर सकती है।

इतना ही नही बल्कि गौरव अपने मेन्टर श्री प्रमोद चन्दोरकर के अधीन साउण्ड आइडियाज एकेडमी से साउण्ड इंजीनियर भी थे जहाॅ उन्होने प्रसिद्ध गायक सोनू निगम के साथ कई लाइव संगीत कार्यक्रमो मे साउण्ड इंजीनियर के रूप मे भी काम किया।
– युवाओ को संदेश-यदि आप किसी कला मे रूचि रखते है तो उसे प्रोफेशन के रूप मे चुने।हर किसी के पास हमेशा एक सामान्य जीवन जीने का विकल्प होता है बाकि सभी की तरह।लेकिन केवल वे जो अपने सपनो मे विश्वास करते है और जोखिम उठाने के लिए तैयार होते है वे ही ऊंचाइयो तक पहुंचते है।आप अपने सपनो मे आगे बढे, उन्हे एक ईमानदार कोशिश दे लेकिन उम्मीदो और वास्तविकताओ के बीच अन्तर को कभी ना भुले हमेशा ये सोचते रहे मुझे अभी भी अपने सारे सपने पूरे करने है।हम कभी भी यह नही जानते कि अगले दिन जीवन हमारे साथ कैसा व्यवहार करेगा लेकिन हम कभी हार नही मान सकते हमेशा यह सोचना है कि मै अपने सपनो को पूरा करने के लिए काम करता रहूॅगा और यही एक तरीका है सफलता की सीढी पर चढकर नित नये आयाम स्थापित करने का।
 

ट्रेंडिंग वीडियो