scriptvideo: उदयपुर में जब जमीन से निकले मानव कंकाल और खोपडि़यां…तो फैली सनसनी…और फिर हुआ ये | Encroachment On Crematorial Land Udaipur | Patrika News

video: उदयपुर में जब जमीन से निकले मानव कंकाल और खोपडि़यां…तो फैली सनसनी…और फिर हुआ ये

locationउदयपुरPublished: Nov 17, 2017 08:24:50 pm

Submitted by:

Chandan

उदयपुर में प्रतापनगर स्थित पुराना आरटीओ आॅफिस के पास भूमाफियाओं ने जेसीबी चलाकर सालवी समाज के श्मशान की जमीन को खोद डाला

Encroachment On Crematorial Land Udaipur
 

चंदनसिंह देवड़ा/उदयपुर. शहर में भूमाफिया इस कदर हावी हो गए हैं कि अब वह श्‍‍मशान की सामलात जमीन तक को नही छोड़ रहे हैं। यूआईटी अधिकारियों से मिलीभगत कर प्रतापनगर क्षेत्र के मीरां नगर के पास सालों पुराने सालवी समाज के श्मशान को खुर्दबुर्द करने का प्रयास किया गया जिससे कई कंकाल बाहर आ गए। इससे समाज के लोगों में बहुत रोष है।
यही नहीं पुराने बरसाती नाले तक को मिट्टी डालकर पाट दिया गया। शुक्रवार को शहर के प्रतापनगर स्थित पुराना आरटीओ आॅफिस के पास भूमाफियाओं ने जेसीबी चलाकर सालवी समाज के श्मशान की जमीन को खोद डाला जिससे उनमें से कई मानव कंकाल निकल आए हैं। इसको लेकर सालवी समाज के लोगों मे रोष फैल गया है। बड़ी बात यह कि समाज के लोगों को जब पता चला कि मिलीभगत से श्मशान की जमीन को भूमाफियाओं ने प्लानिंग एरिया में डाल दिया है तो उन्होंने कलक्टर से लेकर संबंधित थाने में रिपोर्ट दी लेकिन कुछ नहीं हुआ।
READ MORE : नोटबंदी और जीएसटी ने लगाया रियल एस्टेट कारोबार पर ब्रेक, जमीनों के सौदों के आंकड़े भी गिरे धड़ाम से

इतना होने के बावजूद भूमाफियाओं ने नाला पाट दिया और श्‍‍मशान की जमीन खोद डाली। अब मानव कंकाल और खोपड़ियां बाहर निकल आई हैं। लोगों ने बताया कि वे पहले भी इस समस्या के बारे में संबंधित विभाग के अधिकारियों को अवगत करा चुके हैं लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। ऐसे में अब ये समस्या बढ़ती जा रही है। भाजयुमो के फतहलाल रेबारी ने कहा कि प्रशासन ने सख्त कार्रवाई नहीं की तो रेबारियों का गुड़़ागांव के लाेग सड़कों पर उतरेंगे। लोगों ने कहा कि सालों से सालवी समाज के लोगों को कबीर पंथी होने के चलते यहीं पर समाधि देकर दफनाया जाता है। इसलिए प्रशासन को इस संबंध में जल्‍द हीउचित कार्रवाई करनी चाहिए।
Encroachment On Crematorial Land Udaipur
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो