scriptप्राकृतिक नाले के बहाव क्षेत्र में अवैध कब्जे | encrochment news | Patrika News

प्राकृतिक नाले के बहाव क्षेत्र में अवैध कब्जे

locationउदयपुरPublished: Dec 23, 2019 12:54:10 am

Submitted by:

Sushil Kumar Singh

encrochment news अवैध दुकानों में धड़ल्ले से चल रहा है व्यापार, सरकारी जमीन पर बनी दुकानों का किराया निजी हाथ में

प्राकृतिक नाले के बहाव क्षेत्र में अवैध कब्जे

प्राकृतिक नाले के बहाव क्षेत्र में अवैध कब्जे

उदयपुर/ फलासिया. encrochment news चुनावी बिसात पर वोटों की गणित में उलझी पानरवा ग्राम पंचायत क्षेत्र की राजनीति स्थानीय ग्रामीणों के लिए बड़ा संकट खड़ा कर रही है। सड़क, सरकारी जमीन, स्वास्थ्य केंद्र सहित प्राकृतिक नालों के बहाव स्थल पर हो रहे नियमित अतिक्रमण के बावजूद ग्राम पंचायत के जिम्मेदार कब्जेधारियों के विरोध में कार्रवाई को लेकर अनदेखी कर रहे हैं। स्थानीय लोगों की ओर से होने वाली शिकायतों को भी कचरे के ढेर में डाला जा रहा है। वोट बैंक की राजनीति में उलझे जिम्मेदारों की अनदेखी से समस्या कम होने की बजाए बढ़ती जा रही है। आरोप तो यहां तक भी हैं कि खुद ग्राम पंचायत के जिम्मेदारों ने अवैध तौर पर नाले की जमीन पर लोगों को पट्टे काट दिए हैं। बता दें कि अब्दुल बनाम सरकार के अदालती मामले में कई साल पहले प्रदेश सरकार को नदी और नालों के बहाव क्षेत्र में होने वाले अतिक्रमण को लेकर नोटिस जारी हो चुके हैं, लेकिन इतना सब होने के बावजूद प्रशासनिक अमला भी जिम्मेदारी को लेकर मुंह मोड़े हुए है।
कमाई का धंधा
पानरवा में अवैध कब्जे पर बनी इमारतें कुछ प्रभावशाली लोगों की आय का जरिया बनी हुई हैं। अतिक्रमियों के हौंसले इतने बुलंद हैं कि उनकी ओर से सरकारी जमीनों पर मनमानी पूर्वक पशुघर तक बनाए जा रहे हैं। मुख्य सड़क के किनारे और नालों की बेसकीमती जमीनों निर्माण कर दुकानों को मासिक किराए पर दिया जा रहा है। बढ़ती समस्याओं के बीच अवैध पट्टों के हकदार लोगों को कानूनी सबक सिखाने से भी पीछे नहीं हट रहे हैं। स्थिति इतनी खराब हो गई है कि मुख्य सड़क के किनारे पर लगे हुए किलोमीटर स्टोन को भी लोगों ने मिट्टी से दबाकर उस पर कब्जा जमा लिया है। समस्या को लेकर ग्रामीणों के स्तर पर अब प्रशासनिक चौखट पर दस्तक दी गई है।
बीडीओ को निर्देश
पानरवा में ग्राम पंचायत के आबादी पट्टों वाली जमीन पर अतिक्रमण की शिकायत है। मामला विकास अधिकारी को भेजा है। ग्राम पंचात को भी अवैध कब्जों की जांच को कहा है। आवश्यकता अनुसार पुलिस की मदद लेकर अतिक्रमण हटाया जाएगा।
हुकुम कंवर, तहसीलदार, झाड़ोल
दिखा रहे पट्टे
शिकायतों के अनुसार कब्जे वाले लोग ग्राम पंचायत के पट्टे दिखा रहे हैं। पिछले सरपंच के कार्यकाल में अवैध तरह से पट्टे जारी हुए थे। हमारी ओर से कलक्टर तक को कब्जे हटाने तक के लिए लिखा गया है। हम कैसे कार्रवाई कर सकते हैं।
देवीलाल गरासिया, सरपंच, पानरवा
आबादी में अतिक्रमण
आबादी इलाके में अतिक्रमण हो रहा है। ऐसे में ग्राम पंचायत को कार्रवाई करनी है। encrochment news हमारा सहयोग मांगा जाएगा तो साथ देंगे।
दीपक अहारी, पटवारी, पानरवा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो