scriptसुखाडिय़ा विश्वविद्यालय में अब होगी इंजीनियरिंग की पढ़ाई | Engineering will now be studied in Sukhadia University | Patrika News

सुखाडिय़ा विश्वविद्यालय में अब होगी इंजीनियरिंग की पढ़ाई

locationउदयपुरPublished: Oct 09, 2020 09:36:15 am

Submitted by:

jitendra paliwal

सुविवि : सीओडी की बैठक में कई निर्णय, कोविड के कारण एसएफएस फीस में 15 प्रतिशत की कटौती

सुखाडिय़ा विश्वविद्यालय में अब होगी इंजीनियरिंग की पढ़ाई

सुखाडिय़ा विश्वविद्यालय में अब होगी इंजीनियरिंग की पढ़ाई

उदयपुर. मोहनलाल सुखाडिय़ा विश्वविद्यालय की काउंसिल ऑफ डीन की बैठक गुरुवार को कुलपति प्रो. अमेरिका सिंह की अध्यक्षता में हुई। इसमें निर्णय लिया कि विश्वविद्यालय में अब इंजीनियरिंग की पढ़ाई भी होगी। इसके लिए प्रस्ताव तैयार किया है। कोविड महामारी के मद्देनजर सभी सेल्फ फाइनेंस पाठ्यक्रमों की इस सत्र की फीस में 15 प्रतिशत कटौती का भी निर्णय हुआ है।
प्रवक्ता डॉ. कुंजन आचार्य ने बताया कि सबसे महत्वपूर्ण निर्णय विवि में इंजीनियरिंग एवं टेक्नोलॉजी संकाय खोलने का हुआ, जिसमें शिक्षा, शोध एवं आर्किटेक्चर के शिक्षण की गतिविधियां नई शिक्षा नीति के अनुरूप शुरू की जाएंगी। इसके अलावा सभी सेल्फ फाइनेंस पाठ्यक्रमों के शुल्क में 15 प्रतिशत कटौती होगी। बैठक में रजिस्ट्रार हिम्मत सिंह बारहट, वित्त नियंत्रक सुरेश जैन, विज्ञान महाविद्यालय की डीन प्रो. कनिका शर्मा, वाणिज्य महाविद्यालय के प्रो. पीके सिंह, सामाजिक विज्ञान एवं मानविकी महाविद्यालय की प्रो. सीमा मलिक, विधि महाविद्यालय के प्रो. आनंद पालीवाल, डीन पीजी स्टडीज प्रो. बीएल आहूजा, डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो. पूरणमल यादव परीक्षा, नियंत्रक डॉ. राजेश कुमावत सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
ये निर्णय भी हुए
– विभिन्न सरकारी एवं कॉरपोरेट संस्थाओं की प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल विद्यार्थियों को प्रशासनिक तौर पर ट्रेनिंग देने के लिए एक सेंटर बनेगा।
– आदिवासी मिलाप योजना शुरू होगी, जिसमें शिक्षक और कर्मचारी आदिवासी क्षेत्र में जाएंगे एवं आदिवासी समाज के लोगों से मुलाकात कर उनके शिक्षा और सामाजिक रहन-सहन के उन्नयन में भागीदारी निभाएंगे।
– पिछली कक्षा में अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों को एक मौका दिया जाएगा।
– शिक्षकों, कर्मचारियों और छात्रों को वार्षिक पुरस्कार देने की योजना शुरू होगी।।
सभी कोर्सेज की फीस में 30 प्रतिशत कटौती की मांग
उदयपुर. पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष हिमांशु बागड़ी, अमन असनानी, शैलेष कटारिया, अर्पित कोठारी ने सुविवि के कुलपति को फीस कटौती, सीटें बढ़ाने व और गेस्ट फैकल्टी के वेतन में बढ़ोतरी की मांग का ज्ञापन सौंपा। छात्रसंघ अध्यक्षों ने बताया कि महामारी से आर्थिक स्थिति पर बहुत असर पड़ा है। सभी कॉलेज में पेमेंट सीट एवं एनआरआई सीट की फीस ज्यादा होने से छात्र इसे चुकाने में असमर्थ हैं। यह फीस 30 प्रतिशत कम करने की मांग पर कुलपति ने 15 प्रतिशत कटौती की बात कही। प्रोफ्रेशनल कोर्सज की सीटों में बढ़ोतरी व गेस्ट फैकल्टी शिक्षकों को नियमानुसार 1500 रुपए प्रति लेक्चर देने की मांग की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो