scriptउदयपुर में  पर्यावरण संरक्षण की मुहिम का दिखने लगा असर,  लोग जन्मदिन पर कर रहे पौधरोपण | Environment Conservation Haryalo Rajasthan Plantation In Udaipur | Patrika News

उदयपुर में  पर्यावरण संरक्षण की मुहिम का दिखने लगा असर,  लोग जन्मदिन पर कर रहे पौधरोपण

locationउदयपुरPublished: Aug 28, 2017 02:30:00 pm

Submitted by:

बालाजी नगर सेक्टर 4  में  किया गया पौधरोपण

PLANTATION
उदयपुर. राजस्थान पत्रिका व भारत विकास परिषद् भामाशाह के हरियालो राजस्थान अभियान का असर अब चहुंओर नजर आने लगा है। विभिन्न क्षेत्रों से लोग स्वैच्छिक रूप से मुहिम से जुडऩे लगे हैं। अभियान के अंतर्गत रविवार को भारत विकास परिषद भामाशाह की सदस्य अनुपम ज्योति शर्मा के जन्म दिन पर बालाजी नगर सेक्टर 4 में बहुत ही पवित्र तरीके से पौधरोपण किया गया। पौधरोपण के बाद उसकी आरती भी उतारी गई।
READ MORE: छात्रसंघ चुनाव : उदयपुर के इस कृषि विवि में बाहरी तय करते हैं चुनावी समीकरण, जातिगत राजनीति भी करती है प्रभावित


कार्यक्रम की अध्यक्षता भारत विकास परिषद के रीजनल सेक्रेटरी डॉ एमजी वाष्र्णेय ने की। उन्होंने उदयपुर की जनता का आह्वान किया कि लोग अपने जन्मदिन, वैवाहिक वर्षगांठ, बुजुर्गों की याद में या परिवार में कोई सुखद प्रसंग होने पर पौधरोपण कर उसे यादगार बनाएं। भामाशाह सचिव केके शर्मा ने बताया कि इस अवसर पर पौधरोपण के बाद लोहे के ट्री गार्ड भी लगाए गए जिन पर जन्मदिन मनाइए-एक पेड़ भी लगाइए संदेश भी लिखा है। साथ ही राजस्थान पत्रिका का नाम भी लिखा है।
READ MORE: PICS: मोदी मय हुआ उदयपुर का माहौल, तस्वीरों में देखिए तैयारियों की रंगत 

इस अवसर पर भामाशाह कोषाध्यक्ष के एन गुप्ता, पर्यावरण प्रभारी एल एल नाहर, दिव्या, अश्विनी, वैभव, कैतकी, सनाया, राजेन्दर ठाकुर, अनिता, लक्ष्मण, विशु, ध्रुव, माही, गीता, सुशीला, योगेश, सचिन भी मौजूद थे। इसी प्रकार भारत विकास परिषद् विवेकानन्द के तत्वावधान में जंगल सफारी पार्क कालका माता में पर्यावरण संगोष्ठी व पौधरोपण सम्पन्न हुआ। विवेकानन्द के संयोजक राम जी वाष्र्णेय ने बताया कि कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आई एफ एस आर के जैन थे जबकि मुख्य वक्ता भारत विकास परिषद् के रीजनल सेक्रेटरी डा एम जी वाष्र्णेय थे।
इस अवसर पर वाई के बोलिया, विष्णु सुहालका, प्रकाश श्रीमाली, महेंद्र व्यास, श्याम माहेश्वरी, सुरेश अग्रवाल, रोशन तायलिया, विष्णुदत्त भट्टमेवाड़ा आदि मौजूद थे। सोमवार को अभियान के अंतर्गत यूनिवर्सिटी रोड स्थित ए वन सीनियर सैकण्डरी स्कूल में पौधरोपण किया जाएगा।

विवि परिसर में रोपे 100 से अधिक पौधे
सुखाडिय़ा विश्वविद्यालय में ‘स्वच्छ परिसर-हरित परिसर’ कार्यक्रम के तहत रविवार को आसपास सफाई कर पौधरोपण किया गया। कुलपति प्रो. जेपी शर्मा ने कहा कि पर्यावरण को संतुलित रखने के लिए हर व्यक्ति को जीवन में कम से कम एक पौधा अनिवार्य रूप से लगाना चाहिए। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के शोध छात्रों एवं संकाय सदस्यों के अलावा प्रो. विजय श्रीमाली, प्रो. इशाक मोहम्मद कायमखानी, डॉ. विनीत सोनी व डॉ. राजकुमार ने परिसर में मयूरपंखी के 100 से अधिक पौधे लगाए गए। गौरतलब है कि इस मानसून सत्र में विश्वविद्यालय परिसर में 5000 से भी ज्यादा पौधे रोपित किए जा चुके हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो