पर्यावरण की खूबसूरती और हर‍ियाली बनाए रखने के ल‍िए छात्रों ने न‍िकाली पर्यावरण रैली...क‍िया अनूठा उदाहरण पेश

पर्यावरण की खूबसूरती और हर‍ियाली बनाए रखने के ल‍िए छात्रों ने न‍िकाली पर्यावरण रैली...क‍िया अनूठा उदाहरण पेश

Krishna Kumar Tanwar | Publish: Sep, 16 2018 05:08:57 PM (IST) Udaipur, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan-news

कृष्णा तंवर/उदयपुर. सुुुुखाड़ि‍या व‍िव‍ि के छात्रों ने शन‍िवार को पर्यावरण संरक्षण के ल‍िए एक अनूठा उदाहरण पेश क‍िया। सिद्धार्थ सोनी के नेत़ृृत्‍व में पर्यावरण रैैैैली का आयोजन किया गया। पर्यावरण की खूबसूरती और हर‍ियाली बनाए रखने के ल‍िए छात्रों ने न‍िकाली पर्यावरण।रैली रैली रानी रोड होते हुए अंबामाता ,मास्टर कॉलोनी ,आयुर्वेदिक चाैैराहा, मल्लातलाई से फ़तहसागर पर समाप्त हुई । जिसमें अंबामाता वार्ड 2 में रहने वाले तथा आस-पास के समस्त युवाओं ने बड़े जोश के साथ हिस्सा लिया । छात्रों ने सभी काेे पर्यावरण संरक्षण आैैैर सेहत बनाए रखने के ल‍िए साइक‍िल चलाने का संदेश द‍िया।रैैैली का मुख्य आकर्षण यह रहा कि समस्त युवाओं ने साइकिलों से पर्यावरण जागरुकता ,ईंधन बचाओ ,स्वच्छता अपनाओ ,प्लास्टिक हटाओ तथा वृक्षारोपण का नारा दिया ।
इस रैैली का उद्देेेश्य आने वाली पीढ़ी को यह समझाना क‍ि किस तरह से आज हम पर्यावरण को हानि पहंंचाकर जो अनदेखी कर रहे हैंं , वृृक्षो को जिस तरह काट रहे है ईंधनोंं का दोहन कर रहे हैंं तथा अपने आस पास के माहाैैल को गन्दगीयुक्त कर रहे हैंं । वह आने वाले समय में एक विकराल बीमारी का रूप लेकर उभरने वाला है जिसे समय रहते सोच-समझकर इसका उपयोग-उपभोग किया जाए तो न तो पर्यावरण को कोई नुक़सान होगा और न ही वातावरण प्रदूषित होगा । छोटे-छोटे कार्यों के लिए आज व्यक्ति गाडिय़ों के सहारा लेता है इसकी बजाए वह साइकि‍ल या पैैदल जाकर अपना कार्य करे तो पर्यावरण भी दूषित नहीं होगा और मनुष्य का स्वास्थ भी ठीक रहेगा ।

 

 

READ MORE : मेवाड़-वागड़ में सियासी घमासान, अमित शाह और राहुल गांधी बिछाएंगे बिसात

 


इस रैली में अभिजीत सिंह ,शेबान,शिवम् ,गौरव ,हिमांशु जैन ,प्रशांत, आदित्य शर्मा ,मंदीप ,जगदीश ,आकाश ,नवनीत ,सिद्धार्थ ,रोहित ,अभिशेख, जुगनू ,पंकज ,ललित ,ज़ुुुुनैद ,दिनेश ,रवि मेघवंशी ,राकेश ,मानसिंह ,आदि ने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned