टकरा रहीं दो भर्ती परीक्षाओं की तारीखें, परीक्षार्थी असमंजस में

पटवारी और बिजली विभाग भर्ती की परीक्षाओं की तारीखों ने बढ़ाई मुश्किलें, यूजीसी नेट ने 17 अक्टूबर से होने वाली परीक्षा आगे बढ़ाई

By: madhulika singh

Updated: 13 Oct 2021, 08:55 PM IST

उदयपुर. राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (आरएसएमएसएसबी) की पटवारी भर्ती परीक्षा और राजस्थान बिजली विभाग (आरवीयूएनएल) की जूनियर असिस्टेंट पदों पर होने वाली भर्ती परीक्षा की तारीखों ने परीक्षार्थियों के लिए मुश्किलें खड़ी कर दी है। दरअसल, पटवारी भर्ती परीक्षा 23 व 24 अक्टूबर को होगी और जूनियर असिस्टेंट पद के लिए परीक्षा 22 से 25 अक्टूबर तक होनी है। ऐसे में बहुत से अभ्यर्थी हैं, जिन्होंने दोनों भर्ती परीक्षाओं के लिए आवेदन किया है। अब ये अभ्यर्थी इन दोनों में से केवल एक ही परीक्षा दे पाएंगे। इसलिए वे एक भर्ती परीक्षा की तिथि आगे बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। पटवारी भर्ती 5 हजार से अधिक जबकि आरवीयूएनएल में करीब 1300 विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा होगी।


दोनों परीक्षाएं जरूरी, एक की तारीख आगे बढ़ाई जाए

अभ्यर्थियों का कहना है कि दोनों परीक्षाएं उनके लिए महत्व रखती हैं और दोनों परीक्षाओं की अच्छी तैयारी भी की है। अब अगर वह केवल एक ही परीक्षा में बैठ पाते हैं तो उनका समय और पैसा व्यर्थ जाएगा। दोनों परीक्षाओं में आवेदन कर चुके विकास मीणा ने बताया कि दोनों परीक्षाओं के लिए उन्होंने पूरी तैयारी कर रखी है। अगर केवल एक ही परीक्षा दे पाएंगे तो इससे उनकी मेहनत पर पानी फिर जाएगा। यह उनके भविष्य का सवाल है। वहीं, निर्मल डांगी ने बताया कि बिजली विभाग की भर्ती लंबे समय बाद निकली है। वहीं, पटवारी भी जरूरी है। ऐसे में दोनों में से किसी एक को चुनना परीक्षार्थियों के भविष्य से खिलवाड़ होगा। परीक्षा आयोजकों को दोनों में से किसी एक परीक्षा की तिथि आगे खिसकानी चाहिए ताकि परीक्षार्थी इस असमंजस से बच सके।

आगे खिसकी नेट परीक्षा
यूजीसी नेट की परीक्षा भी कई भर्ती परीक्षाओं को देखते हुए आगे बढ़ा दी गई है। नेट की परीक्षा 17 अक्टूबर को होने वाली थी, वहीं अब यूजीसी ने इसे पोस्टपोन कर दिया है। एनटीए द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, यूजीसी-नेट दिसंबर 2020 और जून 2021 के लिए परीक्षा तिथियों को री शेड्यूल किया था और परीक्षा की संशोधित तिथियों की घोषणा 17 अक्टूबर से 25 अक्टूबर 2021 तक की गई थी। लेकिन, कुछ अन्य प्रमुख परीक्षाओं के साथ क्लैश को लेकर उम्मीदवारों से कई अनुरोध प्राप्त हुए हैं। इसलिए 17 अक्टूबर से होने वाली परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला लिया है। नई तारीखों की घोषणा जल्द ही की जाएगी।


- पटवार भर्ती परीक्षा - 23 व 24 अक्टूबर

- आरवीयूएनएल जूनियर व कमर्शियल असिस्टेंट - 22 से 25 अक्टूबर
- आरएएस प्री परीक्षा - 27 अक्टूबर

- शीघ्रलिपिक सीधी भर्ती परीक्षा- 29, 30 व 31 अक्टूबर

madhulika singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned