scriptयुवाओं के भविष्य पर कोरोना का ‘ग्रहण’, अटकीं कई परीक्षाएं | Examinations Postponed Due To Covid 19, Corona Virus Effects, Udaipur | Patrika News

युवाओं के भविष्य पर कोरोना का ‘ग्रहण’, अटकीं कई परीक्षाएं

locationउदयपुरPublished: May 12, 2021 06:09:59 pm

Submitted by:

madhulika singh

उदयपुर जिले में भी हजारों अभ्यर्थी लंबे समय से कर रहे तैयारी, कई किराये पर रूम लेकर रह रहे थे, वापस लौटे गांव

exams.jpg
केस 1 – खेरवाड़ा के विकास मीणा उदयपुर में किराये पर कमरा लेकर रीट व अन्य परीक्षाओं की तैयारी में जुटे थे। जब तक कोचिंग कक्षाएं चल रही थी, तब तक तैयारी भी अच्छी चल रही थी। लेकिन, कोरोना के कारण कक्षाएं बंद हो गई। कुछ समय तक वे उदयपुर ही रुके पर हालात बिगड़ते देख उन्हें भी रूम छोडकऱ वापस गांव जाना पड़ा।
केस 2 – गोगुंदा की सारिका पिछले साल से पटवारी भर्ती की तैयारी में लगी है, लेकिन कोरोना के कारण परीक्षा अब तक नहीं हो पाई। सारिका के उदयपुर में रहने से पैसे भी अधिक खर्च हो रहे थे। ऐसे में उसे भी उदयपुर से गांव लौटना पड़ा। वह ऑनलाइन क्लासेज से तैयारी तो कर रही है, लेकिन गांव में नेटवर्क की समस्या से परेशान है।
उदयपुर. कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने जहां आम जनजीवन पर कहर ढाया है, वहीं युवाओं के भविष्य पर भी ‘ग्रहण’ लगा रखा है। पिछले साल से कई प्रतियोगी परीक्षाएं अटकी पड़ी हैं, वहीं इस साल होने वाली कई प्रवेश परीक्षाएं व अन्य परीक्षाएं भी निरस्त की जा रही है। जिस तरह कोरोना संक्रमण बढ़ता जा रहा है, उसे देखकर तो यही लगता है कि परीक्षाओं की बाट जोह रहे अभ्यर्थियों का इंतजार अभी और लंबा हो सकता है। उदयपुर जिले में भी हजारों अभ्यर्थी लंबे समय से परीक्षाओं की तैयारियों में जुटे हैं। इन दिनों कोचिंग संस्थान भी बंद होने से वे अब ऑनलाइन क्लासेज पर ही निर्भर हैं। अभ्यर्थी चाहते हैं कि परीक्षाएं आगे और ना टले, नहीं तो उनके भविष्य के लिए संकट खड़ा हो सकता है।

कोरोना से एक दर्जन से अधिक परीक्षाएं अटकी
प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को ये इंतजार बहुत भारी लग रहा है। उनके अनुसार, जब तक परीक्षाएं नहीं होंगी तब उनका भविष्य भी नहीं बन पाएगा। प्रदेश में लगभग एक दर्जन से अधिक परीक्षाएं अटकी पड़ी हैं। इनमें कॉलेज व्याख्याता परीक्षा से लेकर रीट, नेट, हाईकोर्ट क्लर्क भर्ती आदि कई परीक्षाएं शामिल हैं। इनमें रीट तो पांचवीं बार स्थगित हो गई है। परीक्षा पहले 25 अप्रेल को टली और फिर 20 जून को होने वाली है, लेकिन इसके फिर से कोरोना के कारण टलने के आसार हैं। वहीं, पीटीईटी, सीए की परीक्षाएं भी टल गई हैं।

ये परीक्षाएं टलीं –

रीट
पीटीईटी

सीए
जेईई मेन्स

कॉलेज व्याख्याता
पटवारी भर्ती

वनपाल एवं वनरक्षक भर्ती
हाईकोर्ट एलडीसी भर्ती

हाईकोर्ट ग्रुप डी भर्ती
बिजली कंपनियों की भर्ती

कृषि पर्यवेक्षक भर्ती
फार्मासिस्ट भर्ती

सहकारी उपभोक्ता भंडार
ग्राम सेवक
स्कूल व्याख्याता भर्ती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो