scriptसिलिकॉन वेली में देश का प्रतिनिधित्व करने वाली पूनम डूंगरवाल को उदयपुर के स्टार्टअप ने दिया फरोसेमंद प्लेटफॉर्म  | punam dungarwal startup Exportomine udaipur | Patrika News

सिलिकॉन वेली में देश का प्रतिनिधित्व करने वाली पूनम डूंगरवाल को उदयपुर के स्टार्टअप ने दिया फरोसेमंद प्लेटफॉर्म 

locationउदयपुरPublished: Sep 19, 2017 11:59:15 am

Submitted by:

उदयपुर की जूझारू उद्यमी पूनम डंूगरवाल का स्टार्टअप ‘एक्सपोर्टमाइन’. 

punam dungarwal startup Exportomine udaipur
उदयपुर. अमरीका सहित दुनिया के कई देश बहुत सोच-समझकर व विश्वसनीयता को लेकर पुख्ता होने पर ही व्यापार करते हैं। इससे ध्यान में रखते हुए उदयपुर की जूझारू उद्यमी पूनम डंूगरवाल का स्टार्टअप ‘एक्सपोर्टमाइन’ ऑनलाइन व्यापारियों को ऐसा विश्वसनीय मंच कर रहा है जिसके माध्यम से हर कोई देश-दुनिया में खुलकर एक्सपोर्ट कर सकता है।

पिछले वर्ष ही की शुरुआत
पूनम ने बताया कि एक बहुराष्ट्रीय कंपनी में काम करने के दौरान उन्हें वैश्विक व्यापार प्लेटफार्म बनाने का विचार आया। एेसे में निरंतर पांच वर्षों तक भारतीय व्यवसायियों के साथ संग कार्य करने के अनुभव के आधार पर नवम्बर 2016 में इस नए स्टार्टअप की शुरुआत की।

कैसे साझा होती है जानकारियां
इस डेटाबेस के वैज्ञानिक विश्लेषण के माध्यम से दुनियाभर के एक्सपोर्टर्स को खरीदारी के ट्रेंड्स, गुणवत्ता से लेकर अन्य कई जानकारियां मिलती हैं, जो अन्य स्टार्टअप वेबपोर्टल पर आसानी से उपलब्ध नहीं है। इसमें यूएस के इंपोर्ट डेटा को हर महीने अपडेट कर इंटरनेशनल बायर व सेलर को अपडेट भी किया जाता है। साथ ही क्लिक करते ही पता चल जाता है कि खरीदार व विक्रेता का बिजनेस रिकॉर्ड कितना अच्छा व मानकों के अनुरूप है।
READ MORE: PIC: ड्रोन से ली गई उदयपुर की ये तस्वीरें देख कर आप भी कह उठेंगे कि अगर कहीं स्वर्ग है तो यहीं है…! देखें तस्वीरें

शहर के युवाओं के लिए है मौका
पूनम बताती हैं कि पांच लोगों से शुरू हुई इस कंपनी में अभी 20 विशेषज्ञ काम कर रहे हैं। एेसे में कॉलेज में अध्ययनरत युवाओं सहित कई उद्यमियों के लिए इस स्टार्टअप से व्यापार के विस्तार की असीम संभावनाएं जगी हैं।
सिलिकॉन वेली में किया देश का प्रतिनिधित्व

पूनम ने बताया कि उनके स्टार्टअप ‘एक्सपोर्टमाइन’ को वैश्विक स्तर पर भारत को रिप्रजेंट करने का सुअवसर मिला। ब्लैक बॉक्स कनेक्ट प्रतियोगिता जीतने तथा स्टार्टअप की विश्व स्तरीय थीम देखने के बाद इसी वर्ष अगस्त में दुनिया के चुनिंदा 15 स्टार्टअप संस्थापकों के साथ सिलकॉन वैली में दो सप्ताह के व्यावसायिक प्रशिक्षण का मौका मिला।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो