कोविड-19 अपडेट में फिसड्डी, फेसिलिटी एप डाउनलोड नहीं किया तो नाराज हुए अधिकारी

- - केन्द्र सरकार ने जारी की प्रदेश के अधिकारियों के लिए चि_ी

By: bhuvanesh pandya

Published: 06 Jul 2020, 12:46 PM IST

भुवनेश पंड्या

उदयपुर. कोविड-19 को लेकर देश में जिस फेसिलिटी एप के माध्यम से अधिकारियों को अपडेट करना था, इसमें से राज्य के अधिकांश अधिकारियों ने अपने फोन में इस एप को डाउनलोड ही नहीं किया, ऐसे में इस उच्चाधिकारियों ने कड़ी नाराजगी जताई है, इस पर चिकित्सा विभाग के विशिष्ट शासन सचिव ने सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को चि_ी जारी की है कि जल्द से जल्द इस एप को डाउनलोड कर डेटा अपडेट समय पर किए जाए।

---------

केन्द्र सरकार ने बनाया फेसिलिटी एप केन्द्र सरकार ने फेसिलिटी एप तैयार किया है, इस एप को सभी बड़े अधिकारियों को डाउनलोड करना है। जिसके माध्यम से कोविड- 19 के डेटा अपडेट किए जाने हैं। इसकी तैयारियों को लेकर केन्द्र सरकार की ओर से कोविड 19 पोर्टल पर बनाई गई फेसिलिटी एप का प्रयोग किया जाना जरूरी बताया गया है, इस संदर्भ में डीसीएच (डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल), डीसीएचसी (डेडिकेटेड कोविड हैल्थ सेंटर) संस्थानों के नोडल अधिकारियों को इस एप को आइडी व पासवर्ड भेजा गया है। जिसका उपयोग अधिकांश अधिकारी नहीं कर रहे हैं। इसमें डीसीसी (डेडिकेटेड कोविड सेंटर) के नोडल अधिकारियों के लिए आईडी व पोसवर्ड डीएसओ, सीएमएचओ के आईडी (एटीटीपीएस;//कोविड 19. एपएचपी. जीओवी.इन) से भेजा जाना था, इसे लेकर केन्द्र सरकार व राज्य स्तर से भी विभिन्न पत्रों, वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से भी निर्देशित किया, इसके बाद भी ये कार्य पूरा नहीं करवाया गया। इस पर विशिष्ट शासन सचिव चिकित्सा ने सभी सीएमएचओ को पत्र जारी कर बताया है कि इसे उच्चाधिकारियों ने गंभीरता से लिया है। कोविड संस्थानों, निजी व राजकीय डीसीएच, डीसीएचसी व डीसीसी के नोडल अधिकारियों के मोबाइल पर फेसिलिटी एप तत्काल इस्टॉल करवाकर नियिमत रूप से इंवेटरी कोविड रोगी से जुड़े डेटा अपडेट करवाने होंगे।

----

सरकार के निर्देशानुसार फेसिलिटी एप को लेकर सभी अधिकारियों को जानकारी दी गई है, सभी से इसके पालनार्थ कार्य शुरू करवाया जा रहा है।

डॉ दिनेश खराड़ी, सीएमएचओ उदयपुर

bhuvanesh pandya Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned