भगवान राम के नाम पर कहीं हो न जाए लूट, 1 दर्जन से अधिक फर्जी यूपीआई आईडी

राम मंद‍िर के नाम पर पैसा वसूलने के लि‍ए कई फर्जी वेबसाइट्स, सोशल मीडिया अकाउंट्स हैं सक्रिय, ऑनलाइन फ्रॉड का खतरा

By: madhulika singh

Published: 05 Feb 2021, 03:32 PM IST

उदयपुर. अयोध्या में जब से श्रीराम मंदिर निर्माण की घोषणा हुई है तब से देश के लोग उत्साहित हैं और उसके लिए अपनी-अपनी क्षमता के अनुसार दान भी देना चाहते हैं, लेकिन, दान की इस राशि पर चपत लगाने के लिए ठग नजर गड़ाए बैठे हैं। राम मंदिर के नाम पर ऑनलाइन वसूली करने के लिए एक दर्जन से भी अधिक वेबसाइट्स बनाई जा चुकी हैं और कई सोशल मीडिया अकाउंट्स भी सक्रिय हो चुके हैं जो लोगों से दान देने के लिए कह रहे हैं। साइबर एक्सपट्र्स ने बिना जांच-पड़ताल किए कहीं पर भी भगवान के नाम पर पैसा दान ना करने के लिए चेताया है। ये ठग कब पूरी राशि लेकर चपत लगा देंगे, किसी को पता नहीं चलेगा और लोग ये मान कर ही चलेंगे कि उन्होंने राम मंदिर के लिए दान किया है।

दान करने से पहले जांच लें वास्तविकता
साइबर एक्सपर्ट श्याम चंदेल ने बताया कि श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण और प्रबंधन के लिए स्थापित एक ट्रस्ट है। इस दौरान जब अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए दान दिया जा रहा है तो लोगों को फंसाने के लिए कई फ्रॉड हैकर्स ने मिलती-जुलती फेक यूपीआई आईडी बना ली है। इन सभी फेक आइडी को बैंक की ओर से हटा दिया गया है लेकिन और भी इस तरह की फेक आईडी हो सकती हैं। चंदेल ने बताया कि दान करते समय दो बार चेक करें कहीं बेनिफिशियरी भीम यूपीआई आईडी और रजिस्टर्ड नेम की स्पेलिंग गलत तो नहीं है। फिर ही दान करें। ये वेबसाइट https://srjbtkshetra.org ट्रस्ट की आधिकारिक है जिस पर जाकर दान किया जा सकता है। इस पर दान के विकल्पों की सभी जानकारी मिल जाएगी।

फ्रॉड रोकने की पहल, मंदिर ट्रस्ट के टोल फ्री नंबर

ऐसे किसी भी फ्रॉड से बचने के लिए राम मंदिर निर्माण के लिए देशव्यापी निधि समर्पण संग्रह अभियान के तहत लोगों को सचेत करने के लिए मंदिर ट्रस्ट की ओर से बैंकों के टोल फ्री नंबर भी जारी किए हैं। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के बैंक अकाउंट स्टेट बैंक अयोध्या, बैंक आफ बड़ौदा और पंजाब नैशनल बैंक में खोले गए हैं। जिसमें ऑनलाइन धनराशि जमा करने के लिए अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड दिए गए हैं।

ये हैं 13 फर्जी यूपीआई आईडी-


[email protected]

[email protected]
[email protected]

[email protected]
[email protected]

[email protected]
[email protected]

[email protected]
[email protected]

[email protected]
[email protected]

[email protected]

Show More
madhulika singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned