script

एक साथ यहां पहुंचे स्कूल के बच्चों की मांगो को सुनकर हर कोई रह गया दंग

locationउदयपुरPublished: Nov 23, 2017 11:28:47 am

फलासिया. सामाजिक अंकेक्षण के लिए मंगलवार को पंचायतों में विशेष ग्राम सभा के तहत फलासिया पंचायत समिति क्षेत्र की आमिवाड़ा पंचायत में भी ग्राम सभा हुई।

falasiya udaipur education news
फलासिया. सामाजिक अंकेक्षण के लिए मंगलवार को पंचायतों में विशेष ग्राम सभा के तहत फलासिया पंचायत समिति क्षेत्र की आमिवाड़ा पंचायत में भी ग्राम सभा हुई। इसी दौरान एकाएक सौ से ज्यादा छात्र-छात्राएं पहुंच गए । एक साथ बड़ी संख्या में बच्चों को देख एकबारगी वहां मौजूद ग्रामीण व जनप्रतिनिधि भी अवाक रह गए । आमिवाडा सरपंच तारा चंद गरासिया ने बच्चों से आने का कारण पूछा तो बच्चों की बात सुन हर कोई अवाक रह गया । बच्चों ने बाल व शिक्षा अधिकारों का हवाला देते हुए सरकारी विद्यालयों में शिक्षण की उचित व्यवस्था करवाने की मांग रख दी ।
लगभग पौन घंटे तक बच्चों ने एक-एक समस्या पर चर्चा की व सरपंच सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने समस्या समाधान के ठोस प्रयास का आश्वासन मिलने के बाद ही बच्चे वहां से रवाना हुए । कोल्यारी की कल्याणी संस्था की ओर से चाईल्ड फण्ड इण्डिया के सहयोग से संचालित चाईल्ड क्लब व यूथ क्लब के सदस्य ये बच्चे कार्यकर्ता चंपा लाल गरासिया के साथ ग्राम सभा में पहुंचे।
READ MORE: मेनार यूथ टीम ने किया ऐसा कमाल, सोशल मीडिया पर मुहिम, दुबई, लंदन और ओमान से आया फंड

ग्राम सभा में पहुंचे बच्चों में बाल मंच प्रतिनिधि कमला कुमारी, प्रियंका कुमारी, पीना कुमारी, अनिल कुमार, विनोद कुमार सहित संस्थान प्रतिनिधि गोपाल भट्ट, दिनेश कोठारी, मकरानी कादिर व चंदा देवी शामिल थे । स्कूली विद्यार्थियों ने सरपंच को समस्याओं से अवगत करवाया ।
झल्लारा. पंचायत समिति की सभी ग्राम पंचायतों में मंगलवार को विशेष ग्राम सभा हुई। करांकला ग्राम पंचायत मुख्यालय पर कृषकों को बीज वितरण किया गया। इस दौरान संरपच निर्मला देवी मीणा, पंचायत समिति सदस्य रेखा मेहता, सचिव मगनलाल बुनकर, कमलेश मेहता, राकेश शर्मा आदि मौजूद थेे

कानोड़. ग्राम पंचायत आकोला में सरपंच दिनेश चौधरी, पीथलपुरा में सरपंच स्नेहलता मेघवाल, सारंगपुरा भीण्डर में मोहनलाल रावत, कालीभींत में सरपंच नाथू लाल मीणा, भरेव में सरपंच विरम मीणा, लकुकालेवा में सरपंच हुड़ी बाई मीणा , सारंगपुरा कानोड़ में सरपंच उदयलाल जाट, ढि़किया सरपंच कंकु बाई मीणा क ी अध्यक्षता में ग्राम सभा हुई।

भटेवर. वल्लभनगर में सरपंच रूपगिरी गोस्वामी की अध्यक्षता में हुई ग्राम सभा में भामाशाह योजना की जानकारी दी। साथ ही सभी से शौचालय निर्माण की अपील की गई। ग्राम सभा में वार्डपंच धर्मराज भील, जगदीश डांगी, सीताबाई आदि मौजूद थे।
जयसमंद.गातोड़ ग्राम पंचायत में सरपंच हमीरलाल मीणा, पीईईओ सीमा बंसल, आरआई लक्ष्मीलाल तेली, ग्राम सेवक शिवराम मीणा के सान्निध्य में ग्रामसभा हुई। रबी की फसल के बीज वितरण पात्र लोगों को नहीं होने पर रोष जताया। उपसरपंच ने लोगो पोस मशीन पर फिंगर नहीं आने से राशन सामग्री नहीं मिलने का मुद्दा उठाया।
READ MORE:खेती में नवाचार और अनुसंधान के लिए वल्र्ड बैंक देगा 1100 करोड़, कृषि अनुसंधान परिषद ने मांगे कृषि विश्वविद्यालयों से प्रोजेक्ट

बच्चों की ये मांगेंं
-प्राथमिक विद्यालय मुण्डकोशिया में बच्चों को नदी पार कर स्कूल जाना पड़ता है। वहां पुल अथवा रास्ता बनवाया जाए।
-प्राथमिक विद्यालय मुण्डकोशिया में ही एक अतिरिक्त शिक्षक की नियुक्ति करवाई जाए।
इसी विद्यालय के क्षतिग्रस्त शौचालय की मरम्मत करवाई जाए
-प्राथमिक विद्यालय आमलेटा में खराब हैण्डपम्प को दुरुस्त करवाया जाए।
-प्राथमिक विद्यालय आमलेटा में शौचालय का निर्माण करवाया जाए
-आमलेटा विद्यालय में दो माह से मिड डे मील पोषाहार नहीं पकाया जा रहा हैं। जांच करवाने के साथ ही पोषाहार प्रारंभ करवाया जाए
-उप्रावि डोलरिया में नामांकन के मुकाबले महज दो ही अध्यापक नियुक्त हैं, एक अतिरिक्त शिक्षक लगाया जाए
-उपला सड़ा विद्यालय में पेयजल की व्यवस्था करवाई जाए
-उपला सड़ा विद्यालय में चारदीवारी का भी निर्माण करवाया जाए
-उप्रावि खेराड़ में तीन शिक्षकों की नियुक्ति की जाए।

ट्रेंडिंग वीडियो