scriptविद्युत मीटर चला तक नहीं और किसान को थमा दिया हजारों रूपए का बिल | Farmers problem with provision bill in agricultural connections | Patrika News

विद्युत मीटर चला तक नहीं और किसान को थमा दिया हजारों रूपए का बिल

locationउदयपुरPublished: Jun 13, 2019 06:49:18 pm

Submitted by:

Bhagwati Teli

कृषि कनेक्शन में प्रोविजनल बिल बने किसानों के लिए सिर दर्द

Farmers problem with provision bill in agricultural connections

light bill

हेमन्त गगन आमेटा/भटेवर. वल्लभनगर तहसील के नवानिया गांव में एक किसान को विद्युत निगम ने बिना विद्युत मीटर चले ही हजारों का बिल थमा दिया जबकि किसान का कहना है कि कनेक्शन होने के बाद कनेक्शन से विद्युत का उपयोग नहीं किया लेकिन फिर भी हजारों का बिल आया।
जानकारी के अनुसार नवानिया के नारायण जणवा पिता तुलसीराम जणवा के खेत पर पूर्व में कृषि कनेक्शन नहीं था जिसकी वजह से वह पास के कुओं से पानी उधार मांग कर अपनी फसल की पिलाई किया करते थे करीब 2 माह पूर्व अजमेर विद्युत वितरण निगम विभाग द्वारा कृषि कनेक्शन किया गया लेकिन पानी की मोटर के अभाव में किसान ने कनेक्शन होने के बाद भी एक भी यूनिट विधुत का खर्च नहीं किया। नारायण जणवा ने बताया कि विद्युत विभाग द्वारा लगाए गए नए कनेक्शन के मीटर में भी मात्र एक यूनिट ही बता रहा है फिर भी विद्युत विभाग द्वारा पहले तो हमें सैकड़ों संख्या में बिल पकड़ाया ओर इस बार हमें बिना विद्युत खर्च किए ₹6350 का बिल थमा दिया। हालांकि सरकार द्वारा किसानों के हित में चल रही विद्युत बिल माफी की योजना के तहत किसान का विधुत बिल ₹6350 राशि में से ₹5020 राशि सरकारी योजना द्वारा जमा कर दिया गया।
लेकिन फिर भी अभी ₹900 से भी अधिक बिल बकाया है ऐसे में अजमेर विद्युत वितरण निगम द्वारा बिना यूनिट खर्च किए हजारों की राशि का बिल थमा ना एकाएक किसानों के लिए सिरदर्द बन जाता है और किसान अजमेर विद्युत वितरण निगम के कार्यालयों के चक्कर काटते फिरते हैं।इधर विधुत विभाग के अधिकारियों का कहना है कि नए कृषि कनेक्शन पर कम्प्यूटरों द्वारा मनचाही रीडिंग लिखी जाकर बिल बनाया जाता है जो किसान को जमा करवाना जरूरी होता है बाद में विभाग के कर्मचारियों द्वारा सही रिडिंग लेकर बिलो का समायोजन किया जाता है।
इनका कहना है

नए विधुत कनेक्शन धारकों के लिए विभाग द्वारा प्रोविजनल बिल जारी किए जाते है आगामी बिलो में इस राशि का समायोजन कर लेस कर दी जाएगी। – उमेश पालीवाल , सहायक अभियंता, वल्लभनगर
(FILE PHOTO)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो