यहां फसल उत्पादन बढ़ाने को लेकर कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों को दिया प्रशिक्षण

यहां फसल उत्पादन बढ़ाने को लेकर कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों को दिया प्रशिक्षण

Mukesh Hingar | Publish: Jan, 24 2019 07:22:54 PM (IST) | Updated: Jan, 24 2019 07:22:55 PM (IST) Udaipur, Udaipur, Rajasthan, India

कृषि अनुसंधान केंद्र में 70 किसानों ने लिया प्रशिक्षण शिविर का लाभ

हेमन्त गगन आमेटा, भटेवर. वल्लभनगर उपखण्ड के नवानिया में स्तिथ कृषि अनुसंधान केंद्र पर राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत चल रही परियोजना "लवणीय एवं क्षारीय मुद्रा में फसलों की उत्पादकता बढ़ाना" के तत्वाधान में एक दिवसीय कृषि प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया ल। जिसमें वल्लभनगर, नवानिया, किकावास, मोरझाई, तारावट सहित आस पास के गावो के लगभग 70 से ज्यादा कृषक लाभान्वित हुए। इस कृषक प्रशिक्षण में महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय उदयपुर से आए कृषि वेज्ञानिक और परियोजना प्रभारी डॉ जगदीश चौधरी ने किसानों को लवणीय एवं क्षारीय मृदा में जैविक खेती का महत्व बताया वही डॉ राम हरि मीणा ने लवणीय एवं क्षारीय मृदा के लक्षण एवं फसल उत्पादकता बढ़ाने की जानकारियां दी। डॉ एल.एन. दशोरा ने अधिक उत्पादन एवं जीविकोपार्जन में कृषि मॉडल का महत्व, डॉ हरिसिंह ने वर्तमान समय में समन्वित कृषि प्रणाली का कृषि का योगदान एवं डॉ राजेश कुमार ने कृषि में एवं जल संरक्षण की उपयोगिता आदि विषयों पर कृषकों को प्रशिक्षण दिया तथा उनसे संवाद किया। इस दौरान सभी कृषको को नवानिया फार्म पर चल रही विविध गतिविधियों से अवगत करवा कर भ्रमण करवाया गया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned