video : यहां इस कारण से चौपट कर रहे फसलेंं, किसानोंं की फूूट रही रूलाई , मूूकदर्शक बना पालिका प्रशासन

madhulika singh | Publish: Sep, 05 2018 05:25:13 PM (IST) Udaipur, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan-news

कमलाशंकर श्रीमाली/ कानोड़. कस्बे सहित आस-पास क्षेत्र में सूूअरोंं के आतंक ने किसानोंं का जीना दूूूभर कर दिया है । हर रोज किसान सूअरोंं द्वारा फसलोंं को किए जा रहे नुकसान की शिकायत लेकर नगर पालिका पहुंंच रहे हैंं लेकिन पालिका प्रशासन बेपरवाह नजर आ रहा है। ऐसे हालात में किसान उजड़ती फसलों को देख परेशान हो रहे हैंं । उपतहसील कार्यालय के आस-पास के किसान सूूअरोंं द्वारा फसल बर्बाद करने की शिकायत लेकर नगर पालिका पहुंंचे लेकिन पालिकाध्यक्ष अनिल शर्मा व अधिशाषी अधिकारी कुंदन देथा की अनुपस्थिति में वरिष्ठ लिपिक केशरीमल गर्ग को ज्ञापन सौंंपते हुए अविलंब समस्या से निजात दिलवाने की मांग की । साथ ही समस्या लेकर आए ग्रामीणों ने पालिका में मौजूद पार्षद कोमल कामरिया सहित को खरी-खोटी सुनाते हुए अपनी व्यथा बताई ।

 

READ MORE : VIDEO : मेवाड़ में भाजपा के विस्तारक मोटरसाइकिल पर नापेंगे विधानसभा, कल की जाएंगी ज‍िले में व‍ितर‍ित

 

किसानों की समस्या को सुनकर पार्षद कोमल कामरिया ने पालिका व्यवस्था कर्मचारी ओम प्रकाश व जमादार रामलाल को तुरंत प्रभाव से पालिका कर्मचारियों द्वारा सूूअर पकडऩे के निर्देश दिए । हालांकि‍ इसी तरह से नगर पालिका प्रशासन ने खाकियो का साथ बस्ती से सूूअरोंं की समस्या लेकर आई वृृृृद्धाा मोहनी बाई गाडरी को भी विश्वास दिलाया था , पालिका कर्मचारियों को पाबंद भी किया गया उसके बावजूद नगर में समअरोंं की समस्या बलवती होती जा रही है । बस स्टेण्ड सहित मोहल्लों में लोग जहां सूूअरोंं से परेशान हैंं , वहींं खेतोंं पर मक्का फसल चौपट करने से किसान परेशान हैंं । मंगलवार को पालिका में शिकायत के बावजूद कार्यवाही नही होने पर किसानोंं ने समस्या का निदान नहींं होने पर परिवार सहित पालिका के बाहर धरना देने की चेतावनी भी दी है । इस मौके पर किसान भगवती लाल श्रीमाली, सत्यनारायण मेनारिया, सरदार खान पठान, प्रवीण श्रीमाली, बद्रीनारायण मेनारिया, मोहन पाटीदार, शंकरलाल रैगर, नरेन्द्र मेनारिया, अर्जून आचार्य ने हस्ताक्षर युक्त पत्र देकर समस्या निदान की मांग की है । ज्ञापन में बताया कि सूूअरोंं को भगाने के प्रयास में वे उन पर हमला कर रहे हैंं ।

इनका कहना है--

मैैं किसी राजकीय कार्य से जयपुर में हूंं , आते ही संंबंधित बाहर के व्यक्ति को ठेका देकर पालिका कर्मचारियोंं के सहयोग से सभी सूअरोंं को पकड़़वाकर अन्यत्र छोड़ा जाएगा । किसानोंं की शिकायत के बाद हमने संंबंधित व्यक्ति को पाबंद भी किया फिर भी अगर समस्या बरकार है तो आवश्यक कार्यवाही की जाएगी ।

कुंदन देथा , अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका कानोड़

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned