PIE Olympics समापन मौके पर भावुक हुए कई खिलाड़ी, बोले-याद आएंगे ये पल, कबड्डी और हॉकी में ये टीम रही विजेता

PIE Olympics समापन मौके पर भावुक हुए कई खिलाड़ी, बोले-याद आएंगे ये पल, कबड्डी और हॉकी में ये टीम रही विजेता

Rakesh Sharma Rajdeep | Updated: 27 Nov 2017, 10:45:25 AM (IST) Udaipur, Rajasthan, India

उदयपुर . शहर के अलावा नाथद्वारा-राजसमंद के सौ से अधिक स्कूलों से आए खिलाडिय़ों के पांच दिवसीय खेल महाकुंभ का समापन रविवार को हो गया।

उदयपुर . शहर के अलावा नाथद्वारा-राजसमंद के सौ से अधिक स्कूलों से आए खिलाडिय़ों के पांच दिवसीय खेल महाकुंभ का समापन रविवार को हो गया। हिंदुस्तान जिंक और पत्रिका इन एजुकेशन के इस संयुक्त तत्वावधान में 25 से ज्यादा खेलों में 5 हजार प्रतिभागियों ने अपूर्व उत्साह और जोश से भागीदारी निभाई। बीएन ग्राउण्ड, गांधी ग्राउण्ड, लवकुश स्टेडियम और डीपीएस प्रांगण पर विभिन्न खेल स्पर्धाओं में हर स्कूल के टीम लीडर्स, कोच स्पोट्र्स ऑफिशियल्स और खिलाडिय़ों ने खेल भावना को बुलंद किया।

 

सभी खेलों के विजेताओं को पुरस्कृत करने के प्रयोजन से शीघ्र ही एक समारोह होगा जिसमें विभिन्न खेलों के पदक विजेताओं तथा ऑफिशियल्स को सम्मानित किया जाएगा। दरअसल, इस आयोजन के पीछे निजी और सरकारी स्कूल के खिलाडिय़ों को एक ऐसा मंच मुहैया कराने की कोशिश की गई। जहां न केवल वे अपनी खेल प्रतिभा को पहचान सकें अपितु इस बात का भी पूरा प्रयास किया गया कि इसके माध्यम से बाल खिलाडिय़ों में परस्पर संवाद भी कायम हो सकें।

 


इस दौरान जितने भी खेलों से जुड़े स्कूली खिलाडिय़ों के विचार सामने आए उन्होंने राजस्थान पत्रिका के इस पहले प्रयास की मुक्तकंठ प्रशंसा की। उनके साथ तमाम अभिभावक और परिजनों ने भी इस बात पर संतोष जताया कि पहली बार किसी मीडिया समूह ने स्कूली स्तर पर खेलों और खिलाडिय़ों को तलाशने और तराशने की ईमानदार कोशिश की।

 


विभिन्न खेलों से संबद्ध ऑफिशियल्स ने इस बात पर सहमति जताई कि इस आयोजन से बाल खेल प्रतिभाओं का हौसला तो बढ़ा ही, उनके साथ जिले और संभाग स्तर खेलों का स्तर सुधारने और पारम्परिक खेलों को नया जीवन मिलने की संभावनाएं बलवती हुई हैं।
जिला खेल अधिकारी ललित सिंह झाला ने कहा कि अगर पत्रिका प्रतिवर्ष इस तरह के आयोजन का बीड़ा उठाए तो अगले साल इससे कई गुणा अधिक खेल और खिलाडिय़ों को शामिल कर इसे और भव्य स्वरूप दिया जा सकता है।

 

हालांकि, इस पहले आयोजन में भी आयोजकों की ओर से कहीं कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी गई। फिर भी कुश्ती और तैराकी जैसे कई और खेलों को शामिल किए जाने जैसे सुझाव मिले हैं। भविष्य में उन पर विचार किया जा सकता है।

 

 

final results of patrika Olympics udaipur 2017

 

कबड्डी में सीपीएस की टीम बनी सिरमौर
रविवार को बीएन ग्राउण्ड पर कुल दो खेलों की स्पर्धाएं खेली गईं। कबड्डी के पहले सेमीफाइनल मैच में सेंट एंथोनी ने एमएमपीएस को तथा दूसरे में सीपीएस ने विद्याभवन स्कूल को परास्त कर फाइनल में जगह बनाई। फाइनल मैच में सीपीएस ने सेंट एंथोनी को हराकर खिताब पर कब्जा किया।


धोल की पाटी टीम हॉकी में रही अव्वल
इसी तरह, बीएन ग्राउण्ड पर हॉकी में अंडर-14 बॉयज वर्ग के फाइनल में राउमा विद्यालय-धोल की पाटी ने विद्याभवन सीनियर सैकण्डरी स्कूल को 2-0 गोल से परास्त कर खिताब अपने नाम किया। इस वर्ग में बीएन पब्लिक स्कूल तीसरे स्थान पर रही।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned