scriptअचानक धधका उदयपुर का ये जंगल, आग के कारणों का खुलासा नहीं | Fire in udaipur jungle | Patrika News

अचानक धधका उदयपुर का ये जंगल, आग के कारणों का खुलासा नहीं

locationउदयपुरPublished: Mar 12, 2018 08:00:46 am

Submitted by:

madhulika singh

उदयपुर. रविवार रात बड़ी तालाब के पीछे की तरफ से सज्जनगढ़ अभ्यारण का जंगल भभक गया

Fire in udaipur jungle
उदयपुर . रविवार रात बड़ी तालाब के पीछे की तरफ से सज्जनगढ़ अभ्यारण का जंगल भभक गया। तेज हवा के साथ आप विकराल रूप लेती हुई आगे बढ़ती गई। कुछ ही समय मे वनकर्मी एयर श्रमिक आग बुझाने में जुट गए थोड़ी देर में उदयपुर से दमकल भी पहुंच गई और उसके स्टाफ ने भी कई जगह आग बुझाई। रात को क्षेत्रीय वन अधिकारी गणेशलाल गोठवाल के नेतृत्व में करीब 30 वनकर्मी और श्रमिक पेडों की टहनियां तोड़ झाड़ू बनाकर आग बुझाने में लग गए।
अभ्यारण के पीछे की तरफ कई भागों में आग पर नियंत्रण रात 12 बजे तक नहीं हो पाया, सुखी घास में हवा से आग की लपटें वापस उठती रही। टीमें मौके पर आग बुझाने में लगी हुई थी लेकिन फिर भी कई स्थानों से धुआं उठ रहा था। आग के कारणों का पता नहीं चल पाया लेकिन अभ्यारण क्षेत्र में कोई भी ज्वलनशील वस्तु या माचिस ले जाना पूरी तरह से वर्जित है फिर आग कैसे लगी यह समझ मे नही आया। वन विभाग के अफसरों का कहना है आग बड़ी तालाब के बाहर की तरफ से अंदर पहुंची है।
READ ALSO: उदयपुर. ग्लोबल वीमन मेन्टर्स फोरम व अमरीका की हिलेरी क्लिटंन द्वारा स्थापित स्वयंसेवी संस्था वाइटल वॉयसेस के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित वॉक में रविवार को फतहसागर पाल पर शहर की विभिन्न क्षेत्रों में अपने कार्यों से अलहदा मुकाम हासिल करने वाली सौ से अधिक प्रोफेशनल लेडीज ने सहभागिता निभाई। मुख्य अतिथि उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी तथा विशिष्ठ अतिथि निवृत्ति कुमारी मेवाड़ ने कहा कि लोग भले ही वर्ष में एक दिन अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाते हैं लेकिन, सही मायने में जिस प्रकार वह परिवार और समाज के लिये जिस प्रकार कार्य करती है उसे देखते हुए तो उसके वास्ते हर दिन महिला दिवस है। वाइटल वॉयस की फ्लैग वाहक और महिला सलाहकार फोरम की संस्थापक अध्यक्ष अर्चना सुराना ने बताया कि आज समूचे विश्व के 60 देशों के 151 शहरों में महिलाओं ने वैश्विक दौड़ को अंजाम देते हुए व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास की सलाह देने और लक्ष्य निर्धारित करने के महत्व को रेखांकित किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो