scriptपहले मांगे आवेदन, फिर खुद ने लगा दी अर्जी | First asked for the application, then the applicae | Patrika News

पहले मांगे आवेदन, फिर खुद ने लगा दी अर्जी

locationउदयपुरPublished: Dec 05, 2020 08:02:17 am

Submitted by:

bhuvanesh pandya

– भूपाल नोबल्स यूनिवर्सिटी कुलपति चयन मामला

पहले मांगे आवेदन, फिर खुद ने लगा दी अर्जी

पहले मांगे आवेदन, फिर खुद ने लगा दी अर्जी

भुवनेश पंड्या

उदयपुर. भूपाल नोबल्स यूनिवर्सिटी में अध्यक्ष पद के चयन के लिए जिस रजिस्ट्रार ने विज्ञापन जारी किया, वहीं इस दौड़ में शामिल हो गए, जब इसकी जानकारी चेयरपर्सन को मिली तो उन्होंने तत्काल रजिस्ट्रार रघुवीर सिंह चौहान को शुक्रवार को चल रही प्रेसिडेंट चयन प्रक्रिया से कॉर्डिनेटर के काम से हटाकर दो अन्य अधिकारियों को ये कार्य सौंपा दिया।
——

ऐसे चला घटनाक्रम:

– गत 7 नवम्बर को यूनिवर्सिटी में प्रेसिडेंट पद के लिए विज्ञापन जारी किया था। (निजी विवि में कुलपति को प्रेसिडेंट कहा जाता है।) इसे रजिस्ट्रार के माध्यम से जारी किया गया था। हालांकि बाद में वह स्वयं भी प्रार्थी के तौर पर इस पद के लिए चयन की दौड़ में शामिल हो गए। खास बात ये थी कि वह बतौर कॉर्डिनेटर इस चयन प्रक्रिया से भी जुड़े थे, ऐसे में सभी आवेदकों की पूरी जानकारी भी इनके पास थी। जैसे ही इसकी जानकारी पत्रिका को मिली तो इस पर रजिस्ट्रार चौहान से बात की गई। हालांकि इस संदर्भ में वह कुछ भी बताने से मुकर गए, वहीं कुछ देर बाद विवि चेयरपर्सन प्रदीपकुमार सिंह सिंगोली से इस संदर्भ में बात की गई।
——

रजिस्ट्रार को हटाकर इन्हें दिया काम:

– जैसे ही चेयरपर्सन को रजिस्ट्रार के खुद ही विवि में प्रेसिडेंट पद के लिए आवेदन करने की जानकारी मिली तो चेयरपर्सन सिंह ने उन्हें कॉर्डिनेटर के कार्य से तत्काल हटाकर कॉर्डिनेटर का कार्य भूपेन्द्रसिंह राठौड़ और महेन्द्रसिंह राणावत को सौंप दिया गया।
—–

सर्च कमेटी में ..प्रेसिडेंट पद का चयन ये कमेटी कर रही है…आने वाली बॉम यानी बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट की बैठक में ये कमेटी अधिकतम पांच नाम भेजेगी, जहां से अध्यक्ष पद के लिए आने वाले आवेदकों में से नाम पर मुहर लगेगी।
डॉ जीपी बिसारिया

डॉ युवराजसिंह झाला

भोपालसिंह चुण्डावत

जबरसिंह सोलंकी

—-

पहले भी रहे है विवाद:

रजिस्ट्रार पद को लेरक पहले भी विवाद रहे हैं। चौहान इससे पहले पीजी डीन के पद पर कार्यरत थे। पुराने रजिस्ट्रार निरंजन नारायणसिंह की यूजीसी योग्यता नहीं होने को लेकर सवाल खड़े होने के बाद चेयरपर्सन ने उन्हें बर्खास्त किया था, इसे लेकर नए चौहान को रजिस्ट्रार बनाया गया था। रजिस्ट्रार को लगाने को लेकर सिंह सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचे थे, वहां से अंतरिम आदेश यथास्थिति बनाए रखने के जारी किए हैं, लेकिन अब तक इस पर निर्णय नहीं आया है। इसमें कहीं ये उल्लेख नहीं था कि कार्यवाहक रजिस्ट्रार का कार्य देखने वाले चौहान को हटाया नहीं जा सकता था, जबकि इनकी उम्र 65 वर्ष से अधिक हो चुकी है।
—–

इन्होंने किया है आवेदन – कुल 11 लोगों ने आवेदन किए थे इनमें से प्रेसिडेंट पद के लिए कैलाश सोडानी, रघुवीर सिंह चौहान, नरपतसिंह राठौड़, चेतनसिंह चौहान, पीके सिंह चुण्डावत, नलिनीकुमार शास्त्री, डॉ राजवीरसिंह, वीपी प्रसाद राव पीएमएस चौहान शामिल हैं।
—–

अध्यक्ष के लिए कौन-कौन आवेदक शामिल हैं, इनके नाम मैं नहीं बता सकता हूं, जहां तक चयन की बात है तो ये काम सर्च कमेटी का है।

रघुवीरसिंह चौहान, रजिस्ट्रार

—-
हां जैसे ही हमें रजिस्ट्रार रघुवीरसिंह चौहान के अध्यक्ष पद के लिए आवेदन करने की जानकारी मिली तो उन्हें कॉर्डिनेटर के पद से हटाकर दो अन्य अधिकारियों को ये कार्य सौंपा गया। पूरी पारदर्शिता से सर्च कमेटी काम कर रही है, वह सभी आवेदकों में से अधिकतम पांच नाम चयन कर देगी, इसमें से बॉम बैठक में तय किया जाएगा कि किसे अध्यक्ष पद पर लगाया जाए।
प्रदीपकुमारसिंह सिंगोली, चेयरपर्सन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो