scriptदुर्गंधयुक्त पानी से मरीं मछलियां…पिछोला झील में मिला सीवरेज का पानी | fishes died due to polluted water of lake pichola | Patrika News

दुर्गंधयुक्त पानी से मरीं मछलियां…पिछोला झील में मिला सीवरेज का पानी

locationउदयपुरPublished: Oct 02, 2019 02:26:45 pm

Submitted by:

Krishna

अब तो हो स्थाई समाधान

दुर्गंधयुक्त पानी से मरीं मछलियां...पिछोला झील में मिला सीवरेज का पानी

दुर्गंधयुक्त पानी से मरीं मछलियां…पिछोला झील में मिला सीवरेज का पानी,दुर्गंधयुक्त पानी से मरीं मछलियां…पिछोला झील में मिला सीवरेज का पानी,दुर्गंधयुक्त पानी से मरीं मछलियां…पिछोला झील में मिला सीवरेज का पानी

उदयपुर. पिछोला झील से शहर के बहुत बड़े क्षेत्र मे पेयजल सप्लाई होती है। बार-बार चेताने के बावजूद इस झील में गिर रहे सीवरेज को लेकर प्रशासन और जिम्मेदार एजेंसियां गंभीर नहीं है। मंगलवार को भी ऐसा ही वाकया सामने आया। चांदपोल पुलिया के नीचे बड़ी मात्रा में गंदा सीवरेज का पानी झील में समा गया। दुर्गंध मारते दूधिया रंग के पानी से बड़ी संख्या में झील में मछलियां मर गई। प्रशासन को सूचना देने पर विभिन्न विभागों के कर्मचारी पहुंचे और नमूने लेकर चले गए।शहर की प्रमुख झील पिछोला में जगह-जगह सीवरेज की समस्या को लेकर जिम्मेदार एजेंसियां गंभीर नहीं है। बार-बार चेताने के बावजूद इस दिशा में स्थाई और सकारात्मक प्रयास नहीं किए जा रहे हैं। मंगलवार सुबह चांदपोल पुलिया के नीचे पानी दोहरे रंग में नजर आ रहा था। एक ओर तो पानी दूधिया रंग का था और दूसरी ओर मिट्टी के रंग का। पानी तेज दुर्गंध मार रहा था। आसपास के लोग यहां एकत्र हो गए। लोगों ने देखा कि झील में बड़ी संख्या में मछलियां मरी पड़ी है। इसकी शिकायत कलक्टर को करने पर उन्होंने विभिन्न विभागों को कार्रवाई के निर्देश दिए।

यह हुई कार्रवाई

शिकायत के बाद पर्यावरण विभाग के कर्मचारी मौके पर पहुंचे और पानी का सेंपल लिया। नगर निगम के कर्मचारियों ने तालाब में मरी पड़ी मछलियों को बाहर निकाला और मत्स्य विभाग के कर्मचारियों ने मृत मछलियों का सेंपल लिया।

अब तो हो स्थाई समाधान

झीलों में सीवरेज और गंदा पानी मिलने की शिकायत कई बार की, लेकिन इसका स्थायी समाधान नहीं निकल रहा है। आज जो घटना हुई है इससे बड़ी मात्रा में गंदा पानी झील में मिला है और शुद्ध पानी को खराब कर रहा है। इस समस्या का स्थायी समाधान निकाले जाने की आवश्यकता है।
– तेजशंकर पालीवाल, सदस्य, उदयपुर झील विकास प्राधिकरण

ट्रेंडिंग वीडियो