script52 दिन की मना ली छुट्टी, अब स्कूल को लौटेंगे नौनिहाल | For 52 days, we will now return to school, Nunihal | Patrika News

52 दिन की मना ली छुट्टी, अब स्कूल को लौटेंगे नौनिहाल

locationउदयपुरPublished: Jun 30, 2019 11:59:14 pm

Submitted by:

Sushil Kumar Singh

स्कूल कलेण्डर शिविरा में परिवर्तन के बाद स्कूलों में होगी हलचल

udaipur

52 दिन की मना ली छुट्टी, अब स्कूल को लौटेंगे नौनिहाल

उदयपुर/ मेनार. गर्मी की छुट्टियों के बाद प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में 24 जून से विभागीय हलचल शुरू हो गई है, लेकिन अब सात दिन बाद सोमवार से बच्चों के स्कूल आने की पूरी तैयारी है। एक जुलाई से शुरू होने वाली स्कूलों को लेकर प्रशासनिक स्तर पर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। स्कूलों की साफ-सफाई, नि:शुल्क वितरण वाली किताबें लाना, अंतिम कक्षाओं को पास कर चुके बच्चों की टीसी बनाने से लेकर अन्य कार्य इन बीते सात दिनों में लगभग पूरे किए जा चुके हैं। गौरतलब है कि पाठ्यक्रम के अलावा शिक्षा विभाग के कलेण्डर शिविर में भी परिवर्तन हुआ है । इस बार 2012-13 का स्कूली कलेण्डर अमल में लाया गया है। नए कलेण्डर के अनुसार यह शिक्षण सत्र 15 मई तक चलेगा। शीतकालीन अवकाश केवल 7 दिन का होगा ।
पहली बार ऑनलाइन शिक्षक तबादले
ग्रीष्मावकाश के दौरान स्कूली शिक्षकों को तबादलों की उम्मीद थी। लेकिन, तबादले नहीं किए गए। हालांकि विभाग ने शिक्षकों के शाला दर्पण पोर्टल पर स्टाफ कार्नर की नई व्यवस्था शुरू कर दी है, जिसमें शिक्षक अपने व्यक्तिगत लॉगिन आईडी बना रहे हैं। पहली बार तबादलों के आवेदन भी ऑनलाइन ही लिए जाएंगे। स्कूल शुरू होने के बाद ही तबादले होंगे। बीच सत्र में तबादलों से पढ़ाई में भी बाधा आएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो