माइग्रेटरी बड्र्स और व‍िलेज लाइफ देखने के ल‍िए यहां व‍िदेशों से पहुंचे मेहमान..

www.patrika.com/rajasthan-news

By: madhulika singh

Published: 18 Dec 2018, 04:44 PM IST

उमेश मेनारिया/मेनार. प्रवासी परिंदों को देखने के साथ ग्रामीण जीवन को देखने विदेशी मेहमान गांवों की ओर रुख कर रहे हैं । सोमवार को विदेशी छात्र एवं छात्राओं का दल मेनार पहुंचा। दल में पुर्तगाल से डेविड, हर्मिने स्वेलबी लटविया, बॉब डे वार्ड, नीदरलैंड से 3 सदस्य शामिल है। दल ने रात रुककर गांव के इतिहास सहित रहन-सहन वेशभूषा व संस्कृति की जानकारी ली। भैंसों के पालन, खेती बाड़ी आदि के बारे में भी जानकारी हासिल की।


अलसुबह देखी पक्षियों की अठखेलियां
सुबह धन्ड तालाब पर पेलिकन, बार हेडेड गुज, ग्रे लेग गुज, ग्रेट क्रिस्टेड ग्रेब, फ्लेमिंगो, स्पून बिल, रिवर टर्न आदि पक्षियों के बारे में जाना । 52 फीट की शिव प्रतिमा के दर्शन कर किए। दिनेश मेनारिया, चेतन मेनारिया, रानु मेनारिया उदयपुर आदि ने पक्षियों के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाई।

ठंड का अहसास बढ़़ा़ा

मौसम का मिजाज बदलने पर तापमान में गिरावट होने से सुबह शाम के अलावा दिन में ठंड का अहसास होने लगा है। हालांकि धूप में थोड़ी तेजी भी देखने को मिल रही है। बर्ड विलेज मेनार में यूंं तो मौसम पूरी तरह साफ है लेकिन सुबह -शाम 8 से 10 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चल रही हैं, हल्की सर्द हवाएं भी असर दिखा रही है। उत्तर और कश्मीर में हुई बर्फबारी मौसम में यह बदलाव आया है।

menar
madhulika singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned