scriptजंगल के अपराधियों की तस्वीरें भी लगेगी दफ्तर, नाकों व रेंज में | forest crime in rajasthan, criminal picture, udaipur latest news | Patrika News

जंगल के अपराधियों की तस्वीरें भी लगेगी दफ्तर, नाकों व रेंज में

locationउदयपुरPublished: May 26, 2020 12:10:05 pm

Submitted by:

Mukesh Hingar

वन विभाग का मानना अपराधियों की पहचान जल्द संभव होगी

rajasthan forest

rajasthan forest

मुकेश हिंगड़ / उदपयुर. पुलिस की तरह वन विभाग भी जंगलों के अपराध में लिप्त अपराधियों को लेकर कुछ नया प्रयोग करने जा रही है। अब तक तो पुलिस थानों में आप अपराधियों की तस्वीर देखते आए है लेकिन अब जंगलों के रास्तों में वन नाकों से लेकर रेंजों में भी अपराधियों की तस्वीरें लगेगी। ये अपराधी वन विभाग के दर्ज किए जाने वाले मामलों के होंगे। वन विभाग का मानना है कि इस अपराधियों की पहचान भी जल्द हो जाएगी और भी कई प्रभाव होगा।
राज्य के वन विभाग ने इस आशय का आदेश जारी किया है। इसमें कहा गया कि वन एवं वन्यजीवों के अपराधों में संलिप्त अपराधों की फोटोग्राफ वन मंडल, रेंज, नाकों के स्तर पर नोटिस बोर्ड पर चस्पां किया जाए। साथ ही संबंधित दोष अपराधियों की फोटो संबंधित पुलिस थानों में भी पूर्ण विवरण के साथ समय-समय पर भेजे। प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य वन संरक्षक अरिजीत बनर्जी ने निकाले आदेश में कहा कि ऐसा होने से संबंधित क्षेत्र के लोगों को इन अपराधियों की पहचान संभव हो पाएगी और वन अपराधी समाज से बहिकृष्त होने के डर से भविष्य में वन अपराधों के प्रति हतोत्साहित होंगे।

यहां आदेश भेजे आरओ को
आदेश मिलने के बाद यहां संबंधित डीएफओ ने अपने अधीनस्थ क्षेत्रीय वन अधिकारी (आरओ) को आदेश की कॉपी भेजते हुए कहा कि इसकी पालना शुरू की जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो