scriptPatrika Campaign : आधार के नाम पर लूट के मामले में अब हुआ नया खुलासा.. आधार मशीनों के सॉफ्टवेयर से हो रही छेड़छाड़ | Fraud In Aadhar Card, UIDAI, Udaipur | Patrika News

Patrika Campaign : आधार के नाम पर लूट के मामले में अब हुआ नया खुलासा.. आधार मशीनों के सॉफ्टवेयर से हो रही छेड़छाड़

locationउदयपुरPublished: Sep 20, 2018 01:05:20 pm

Submitted by:

madhulika singh

www.patrika.com/rajasthan-news

मो. इलियास/उदयपुर . सरकार की ओर से नि:शुल्क व्यवस्था होने के बावजूद राशि लेकर शहर में फोटो कॉपी की दुकानों पर आधार कार्ड बनाने के खुलासे के बाद अब बैंकों को आवंटित मशीनों के सॉफ्टवेयर में छेड़छाड़ कर फर्जी आधार कार्ड बनाने का खुलासा हुआ है। मशीनों को चालू करने के लिए सॉफ्टवेयर में फिंगर प्रिन्ट नहीं होने से जीपीएस के बावजूद ऐसे लोगों की लोकेशन ट्रेस नहीं हो पा रही है।
राजस्थान पत्रिका की ओर से आधार कार्ड की खुली लूट पर ‘यहां सब बिकते हैं, ज्यादा इंक्वायरी मत करो’ शीर्षक से खबर प्रकाशन के बाद आधार कार्ड के फर्जीवाड़े का खुलासा किया था। इस संबंध में सिलसिलेवार खबरें प्रकाशन के बाद परत दर परत फर्जीवाड़ा खुला था। अब बैंकों की ओर से रजिस्टर्ड मशीनों के सॉफ्टवेयर में खुलासे का पता चला है।

बिना बायोमेट्रिक फिंगर प्रिन्ट से हो रहा काम

जानकारों ने बताया कि बैंक की ओर से अपने-अपने क्षेत्र में जो मशीनें रजिस्टर्ड की गई उनके अधिकतर के सॉफ्टवेयर में कार्मिकों ने छेड़छाड़ कर दी जिससे बिना ऑपरेटर बायोमेट्रिक फिंगर प्रिन्ट लगाए ही सॉफ्टवेयर ओपन किया जा रहा है। इसके अलावा बिना मोबाइल अपडेट किए ही आधार निकालने का प्रोसेस किया जा रहा है। अभी सेक्टर-14 से सविना के बीच के कुछ क्षेत्र में 150 से 200 रुपए लेकर आधार के प्रोसेस पूरे कर लोगों के साथ ठगी की जा रही है। बिना ऑपरेटर बायोमेट्रिक फिंगर प्रिंट से इस काम में हर कोई व्यक्ति यह काम कर रहा है जबकि नियमानुसार इसमें परीक्षा पास करनी होती है। प्रारंभिक जांच में करीब 40 से अधिक मशीनों के फर्जी तरीके से काम करना सामने आया है।
READ MORE : 2 हजार, 500 व 100 के 63400 रुपए के नकली नोट बरामद, चार गिरफ्तार

ट्रेक्टर-बाइक भिड़न्त में दो की मौत

कोटड़ा . बेकरिया पुलिस थाना क्षेत्र के पिलका क्षेत्र में बुधवार घटना दोपहर ट्रेक्टर ने बाइक को चपेट में ले लिया। हादसे में एक युवक की मौके पर ही मौत। एक घायल ने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। पुलिस ने बताया कि एक बाइक पर चार जने सवार होकर जा रहे थे। हादसे में गुरा बेड़ाधर निवासी प्रकाश (30) पुत्र औगाराम की मौके पर ही मौत हो गई। तीन घायलों को 108 एम्बुलेंस से अस्पताल पहुंचाया गया। इनमें से एक घायल क्यारी निवासी लसाराम (20) पुत्र पुनाराम ने गोगुंदा पीएचसी में उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। हादसे में मुगलाराम पुत्र अमराराम और चम्पाबाई पत्नी पुनाराम घायल हुए। बेकरिया थानाधिकारी कर्मवीरसिंह ने बताया कि ट्रेक्टर चालक भाग गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो