सावधान, पेटीएम यूजर्स रहें सतर्क, अब पेटीएम केवायसी के नाम से हो रहा फ्रॉड

- उदयपुर में कई लोगों के साथ हुई धोखाधड़ी, पुलिस ने भी जारी किया अलर्ट

केस 1 - हैलो, आपका पेटीएम ब्लॉक हो गया है, आपको हम एक नंबर मैसेज कर रहे हैं, वो हमारी कंपनी का है, इस पर आपको पेटीएम अनलॉक करने का तरीका बताया जाएगा। इसके बाद फोन पर बात करने पर जैसा-जैसा कंपनी का बंदा बोलता है, वैसा-वैसा करने पर आपको पता ही नहीं चलता है कि आपके अकाउंट से पैसा कब निकल गया।

...............................
केस 2 - हैलो, आपके पेटीएम की केवायसी खत्म हो रही है, आप गूगल प्ले से एक एप डाउनलोड कर लें। इस एप को डाउनलोड करने पर ही आपका मोबाइल हैक हो जाता है और आपके अकाउंट से पैसा निकाल लिया जाता है।

मधुलिका सिंह/उदयपुर. ये केवल एक या दो केस नहीं हैं बल्कि उदयपुर में कई लोगों के साथ इस तरह की धोखाधड़ी हो चुकी है। मामले की गंभीरता देखते हुए लोगों को सतर्क करने के लिए उदयपुर पुलिस ने भी अलर्ट जारी किया है। वहीं, शहर के साइबर एक्सपट्र्स के पास इस तरह के कई केसेस इन दिनों आ रहे हैं। ऐसे में वे लोगों को ऐसे मैसेजेज और कॉल्स को अवॉइड करने की सलाह दे रहे हैं। साथ ही कॉल करने वालों के झांसे में आकर कुछ भी कदम नहीं उठाने की बात कह रहे हैं।

साइबर एक्सपर्ट श्याम चंदेल के अनुसार, इन दिनों हैकर्स और फ्रॉड्स ने पेटीएम केवायसी अपडेट करने और पेटीएम ब्लॉक करने के मैसेजेज और कॉल्स कर लोगों को लूटने का नया तरीका निकाला है। उदयपुर जिले में 100 से 150 लोग इसका शिकार हो चुके हैं। कई लोगों के पेटीएम के चक्कर में हजारों रुपए गंवा दिए हैं। लोगों को इसे लेकर अवेयर रहना चाहिए।


उदयपुर पुलिस ने जारी किया अलर्ट- पेटीएम यूजर्स रहें सतर्क

उदयपुर पुलिस ने अपने ट्वीटर हैंडल पर अलर्ट जारी करते हुए लिखा है कि आज कल बीएच-पेटीएम से मैसेज आ रहे हैं कि आपकी केवायसी खत्म हो रही है। 24 घंटे में आपका पेटीएम बंद हो जाएगा चालू रखने के लिए किसी मोबाइल नंबर पर बात करने के लिए कहा जाता है और वो आपके मोबाइल पर प्ले स्टोर से कोई एप इनस्टॉल करने के लिए बोलता है और आपका मोबाइल हैक हो जाता है। आपके बैंक खाते से पेमेंट निकल जाता है। इसलिए किसी भी अनजान व्यक्ति को कोई ओटीपी ना बताएं। ना ही किसी के कहने पर कोई एप अपने मोबाइल में इनस्टॉल करें। ये मैसेज अपने सभी ग्रुप में सैंड करें। फेसबुक पर भी टैग करें। ओएलएक्स पर कोई सामान देखे बिना पेमेंट ना करें।

ये रखें सावधानियां -

- पेटीएम से संबंधित कभी कोई कॉल या मैसेज आए तो उसे इग्नोर करना ही बेहतर होगा। यदि आपने कॉल को उठाया या मैसेज पर क्लिक किया तो ये समझ लें कि आप अपने फोन की चाबी हैकर्स को दे रहे हैं।
- पेटीएम की केवायसी अपडेट करनी होगी या पेटीएम ब्लॉक करने के जैसे मैसेजेज कभी भी साधारण मैसेजेज के रूप में नहीं आएंगे। पेटीएम एप पर ही इसकी जानकारी आएगी।

- पेटीएम कभी मोबाइल नंबर नहीं देता है। वह अपने टॉल फ्री नंबर कस्टमर्स को देता है।
- पेटीएम के अलावा भी आपके पास कई तरह के लॉटरी जीतने या कोई हॉलिडे वेकेशन जीतने के मैसेजेज आते हैं, इन पर भी बिल्कुल भरोसा न करे।

madhulika singh Reporting
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned