scriptसोशल मीडिया अकाउंट हैक कर ऐसे बनाते हैं शिकार, फंसाते हैं जाल में | Fraud through social media in udaipur | Patrika News

सोशल मीडिया अकाउंट हैक कर ऐसे बनाते हैं शिकार, फंसाते हैं जाल में

locationउदयपुरPublished: Apr 04, 2019 03:31:36 pm

https://www.patrika.com/udaipur-news/

उदयपुर. यदि आप सोशल मीडिया का लगातार सक्रिय हैं तो थोड़ी सतर्कता बरतिये। साइबर ठग आपकी आइडी पासवर्ड हैककर आपके लॉगिन से दोस्तों को आपको परेशानी में बताकर ठगी का शिकार बना रहे है। ठग आजकल सोशल मीडिया को प्लेटफार्म बनाकर और कई लोगों को अपने जाल में फंसा चुके हैं।
यों बरतें सावधानी
सोशल मीडिया पर किसी तरह की पर्सनल डिटेल न डालें और न ही किसी अनजान से बात करें। किसी भी लिंक पर क्लिक कर अपनी डिटेल शेयर नहीं करें। पासवर्ड साधारण नहीं हो, स्पेशल करेक्टर जरूर डालें। अकाउंट हैक होने पर सबसे पहले प्रोफाइल पर रिपोर्ट के ऑप्शन में शिकायत दर्ज कराएं। अपने वॉट्सऐप पर अकाउंट हैक होने का स्टेटस डाल दें, ताकि आपके दोस्तों को इसके बारे में पता हो सकें। सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म के पासवर्ड भी अलग-अलग रखें।
केस 1
जगदीश चौक निवासी नलिनी खत्री का इसी तरह से फेसबुक अकाउंट हैक हो गया। हैकर ने नलिनी को फेसबुक पर मैसेज किया कि किसी साइट पर आपने फोटो शेयर की है। उसने मना कर दिया। हैकर नलिनी को एक लिंक भेजा, ओपन करने पर फेसबुक का फिशिंग पेज खुला, जिस पर उसने आईडी पासवर्ड डाल दिया। इस तरह से उसका अकाउंट हैक हो गया। हैकर ने मैसेंजर से दोस्तों को खुद को परेशानी में बताकर पांच हजार रुपए मांग लिए।

स्टेप 01
साइबर हैकर सोशल अकाउंट्स पर यूजर्स की प्रोफाइल देखते हैं। इसके बाद यूजर की प्रोफाइल में रुचि देखकर लिंक भेजते हैं। मसलन यदि किसी को डांस या पेंटिंग में रुचि है तो हैकर लिंक में उनका वीडियो भेजते हैं।
स्टेप 02
यूजर यदि लिंक को ओपन करता है तो उसके सामने एक फिशिंग पेज खुल जाता है जो फेसबुक जैसा ही लगता है। फिशिंग पेज में आइडी और पासवर्ड यूजर डालता है। अब आइडी और पासवर्ड हैकर के पास चले जाते है।
स्टेप 03
हैकर कुछ दिन बाद देर रात को यूजर का एफबी अकाउंट खोलता है। इसमें आपका लॉगिन ओपन कर दोस्तों को मैसेज करता है कि वह मुसीबत में है और रुपयों की जरूरत है। पेटीएम का लिंक भेजता है। रात का वक्त होने के कारण दोस्त भी बिना यूजर से पूछे रुपए भेज देते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो