scriptकचरे में मिली नि:शुल्क दवाएं | Free medicines thrown into waste | Patrika News

कचरे में मिली नि:शुल्क दवाएं

locationउदयपुरPublished: Jan 06, 2019 02:02:26 am

Submitted by:

Pankaj

मेडिकल वेस्ट को भी अस्पताल परिसर में ही जलाया, पूर्व मेंं भी जलाई जा चुकी है नि:शुल्क दवाएं

Free medicines thrown into waste

कचरे में मिली नि:शुल्क दवाएं

कमलाशंकर श्रीमाली. कानोड़ . राजकीय सामुदायिक चिकित्सालय के नि:शुल्क दवा घर में जहां रोगियों को आवश्यक दवा भी पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल रही है, वहीं चिकित्सालय परिसर में ही दवाएं कचरे में मिली। नि:शुल्क दवा संग्रहण केन्द्र के बाहर कचरे में मिली दवाओं में पेरासिटामोल सिरप थी।
अस्पताल परिसर में कचरे में दवा मिलने का यह पहला मामला नहीं है। पूर्व में भी यहां बगैर अवधिपार दवाओं की खेप को जलाने का मामला सामने आया था। परिसर में धर्मशाला के पीछे मेडिकल वेस्ट को भी जलाया गया, जिसके अवशेष मिले। जबकि नियमानुसार मेडिकल वेस्ट को रखने और निस्तारण के लिए व्यवस्थाएं निर्धारित है।
दवाएं कचरे में मिलने और मेडिकल वेस्ट को जलाने की जानकारी मिलने पर मेडिकल रिलीफ सोसायटी के पूर्व सदस्य अभय कुमार बाबेल, फि रोज मोहम्मद भाटी मौके पर पहुंचे। उन्होंने चिकित्सालय प्रभारी डॉ. आरके सिंह को हालात बताते हुए मौका बताया तो डॉ. सिंह ने जिम्मेदार कर्मचारियों को लताड़ लगाई। जिम्मेदार कर्मचारियों को पाबंद किया। सभी कर्मचारी जिम्मेदारी एक-दूसरे पर डालते नजर आए।
पूर्व में हुई घटना
चिकित्सालय परिसर में चार साल पहले भी बगैर अवधिपार दवाओं की खेप जलाने का मामला सामने आया था। उस दौरान भी कर्मचारियों को फटकार कर मामला रफादफा कर दिया गया।
इनका कहना
नि:शुल्क दवा घर में पेरासिटामोल दवा नहीं होने से रोगियों को बाहर से दवा लानी पड़ रही है। ऐसे में उपयोगी व बगैर अवधिपार दवाओं का कचरे में मिलना गंभीर है। कर्मचारियों की ओर से मेडिकल वेस्ट को भी परिसर में जलाना अनुचित है। दोषी कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए।
अभय कुमार बाबेल, पूर्व सदस्य, एमआरएस
कुछ सिरप को चूहों ने काट लिया तो दवा संग्रहण केन्द्र के फार्मासिस्ट ने बाहर डाल दी। उसे पाबंद कर दिया है कि इस तरह से नहीं डाले। मेडिकल वेस्ट को भी परिसर में नहीं जलाने के निर्देश दिए हैं। निर्धारित जगह पर जमा करके सबंधित ठेकेदार को सूचित करने के लिए कहा है।
डॉ. आरके सिंह, प्रभारी, सीएचसी कानोड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो