scriptGanesh Chaturthi 2018 : मंगल मूर्ति की आज होगी स्थापना, गणेश मंदिरों में रहेगी अनुष्ठानों की धूम | Ganesh Chaturthi 2018, Ganeshotsav At Udaipur | Patrika News
उदयपुर

Ganesh Chaturthi 2018 : मंगल मूर्ति की आज होगी स्थापना, गणेश मंदिरों में रहेगी अनुष्ठानों की धूम

www.patrika.com/rajasthan-news

उदयपुरSep 13, 2018 / 12:09 am

madhulika singh

ganesh chaturthi

Ganesh Chaturthi 2018 : मंगल मूर्ति की आज होगी स्थापना, गणेश मंदिरों में रहेगी अनुष्ठानों की धूम

प्रमोद सोनी/उदयपुर. गणेश चतुर्थी गुरूवार को मनाई जाएगी। इसको लेकर शहर के गणपति मंदिरों में सुबह से विविध अनुष्ठान होंगे। वहीं श्रद्धालु शुभ मुहूर्त में प्रथम आराध्य गजानन को घर ले जाएंगे और स्थापित करेंगे। मंडलों और भक्तों ने इस उत्सव के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली है।गणेशोत्सव की तैयारियों को लेकर गत कई दिनों से शहर के गणेश मंडल और मंदिर के भक्त जुटे हुए हैं। बुधवार देर रात तक भक्त तैयारियों में लगे रहे। इधर मंदिरों में उमडऩे वाली भीड़ को देखते हुए स्वयं सेवकों ने विशेष तैयारियां की है। बोहरा गणेश मंदिर पर बड़ी संख्या में भक्त उमड़ेंगे। मंदिर के पुजारी जितेंद्र जोशी व रमेश जोशी ने बताया कि गणेश चतुर्थी के उपलक्ष में बुधवार को रात्री में मंदिर में भजन संध्या हुई। गणेश चतुर्थी पर गुरूवार को सुबह 5.15 बजे अभिषेक, 5.30 बजे मंगला आरती, 6 बजे स्वर्ण आंगी का शृंगार, 10.15 बजे यज्ञ हवन, 12.15 बजे ध्वजारोहण, दोपहर 12.30 बजे शृंगार आरती, शाम 7.30 बजे संध्या आरती, मध्यरात्रि 12.15 शयन आरती होगी। देर रात तक भगवान के दर्शन खुले रहेंगे। मंदिर पर बड़ी संख्या में भक्त पहुंचते हैं। ऐसे में दिनभर मंदिर और आसपास के क्षेत्र में मेला लगा रहेगा। भक्तों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए विशेष व्यवस्थाएं की गई है। इधर गणेश चतुर्थी को लेकर मंदिर को विशेष रूप से सजाया गया है।
पाला गणेशजी के पुजारी बाबुलाल नागदा ने बताया कि सुबह 5.15 बजे मंगला आरती के साथ ही मंदिर में अनुष्ठानों का दौर शुरू हो जाएगा। दिन भर हवन, पूजन, भजन-कीर्तन के साथ ही विविध अनुष्ठान होंगे। शाम को महाआरती होगी। देर रात 12.15 बजे तक दर्शन खुले रहेंगे।इधर जाड़ा गणेशजी के पुजारी डॉ. देवेंद्रपुरी गोस्वामी ने बताया कि सुबह 4 बजे मंगला के दर्शन होंगे। दोपहर 12.15 बजे अभिजीत मुहूर्त में आरती होगी। शाम को 7.30 बजे महाआरती होगी। देर रात तक दर्शन खुले रहेंगे। इसी प्रकार मल्लातलाई स्थित दुधिया गणेश, हाथीपोल स्थित मावा गणेश, खटीकवाड़ा स्थित पंचमुखी गणेश मंदिरों में भी विशेष अनुष्ठान होंगे।
READ MORE : उदयपुर में बाहुबली के रूप में नजर आए गणपति, गणेश चतुर्थी को लेकर बाजार में भी उत्साह का माहौल

घर-घर होगी स्थापना

गणेश चतुर्थी से अनंत चतुर्दशी तक चलने वाले अनुष्ठान को लेकर गुरूवार को घर-घर गणपति की प्रतिष्ठा की जाएगी। इसके तहत छोटे से लेकर बड़ी गणेश प्रतिमाओं की बुकिंग हो चुकी है। शहर के कई परिवारजन और दल ईको फ्रेंडली गणपति की स्थापना करते हैं। कुछ दलों ने इस वर्ष गणपति की ईको फ्रेंडली प्रतिमाएं स्थापित करने की घोषणा की है।
ये रहेगा स्थापना का मुहूर्त
पंडित जगदीश दीवाकर ने बताया कि गणपति स्थापना गुरुवार सुबह 5.29 से अपराह्न 2.51 तक की जा सकेगी। भद्रा रहने से गणपति स्थापना अपराह्न 3.34 से शाम 5.06 बजे तक अमृत वेला व शाम 6.38 से सूर्यास्त तक शुभ के चौघडिय़ा में करना श्रेष्ठ रहेगा ।

Home / Udaipur / Ganesh Chaturthi 2018 : मंगल मूर्ति की आज होगी स्थापना, गणेश मंदिरों में रहेगी अनुष्ठानों की धूम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो