उदयपुरचा राजा: उदयपुर के ये गण‍पति नहीं हैं मुुंबई के लालबागचा राजा से कम, यहां हुई 11 लाख के नोटों की आंगी

उदयपुरचा राजा:  उदयपुर के ये गण‍पति नहीं हैं मुुंबई के  लालबागचा राजा से कम, यहां हुई 11 लाख के नोटों की आंगी

Dhirendra Kumar Joshi | Publish: Aug, 31 2017 03:47:34 PM (IST) | Updated: Aug, 31 2017 05:35:25 PM (IST) Udaipur, Rajasthan, India

उदयपुर में गणेशोत्सव की धूम, बारिश के बावजूद कम नहीं पड़ा उत्साह

 

 उदयपुर. शहर में गणेशोत्सव की धूम मची हुई है। पर्व को लेकर गणपति मंडलों की ओर से विशेष आयोजन किए जा रहे हैं। कई मंडलों में प्रतिदिन शृंगार, सजावट आदि में परिवर्तन किया जा रहा है। ऐसे में यहां श्रद्धालुओं की विशेष भीड़ रहती है। इन दिनों लगातार बारिश हो रही है, इसके बावजूद भी भक्तों का उत्साह कम नहीं पड़ रहा है। लोग प्रतिदिन दर्शनों व आरती के लिए जुटते हैं।

 

READ MORE: मेवाड़ के इस लोकनाट्य के प्रति विदेशी मेहमानों ने भी जताई चिंता, कम होते जा रहे हैं कलाकार

 

आयोजन के तहत बुधवार को श्री स्वास्तिक विनायक गणपति मित्र मंडल की ओर से बापू बाजार में स्थापित गणपति प्रतिमा पर 11 लाख रुपए के नोटों से विशेष शृंगार किया गया। प्रतिमा का शृंगार मंडल के सदस्यों ने किया। मुकुट से लेकर पांव तक प्रभु को विशेष रूप से नोटों से सजाया गया। इस शृंगारित प्रतिमा का दर्शन करने के लिए बड़ी संख्या में भक्त पांडाल पहुंचे और भगवान गणेश का आशीर्वाद प्राप्त किया।

 

READ MORE: उदयपुर के दक्ष ने लॉन्च की चौथी एण्ड्रॉइड एप्लीकेशन, गूगल एप से 180 देशों में हुई शुरुआत, देखें वीडियो

 


इससे पूर्व मंगलवार को गणपति प्रतिमा पर पान का शृंगार धराया गया। मंडल के अध्यक्ष वैभव अग्रवाल ने बताया कि प्रथम आराध्य को शृंगार धराने का कार्य मंडल के मनीष बंदवाल, सुमित साहू, आकाश कंठालिया, जय कुराडिया आदि ने किया। पांंडालाेें मेें रोज आयोजन होते हैैं। इनमेें डीजे की धुनों पर भजन बजते हैं और  इसके साथ ही भक्त जयकारे लगाते हैैं। श्रद्धालु भगवान के दर्शन करतेे हैं  और भगवान गणपति को प्रिय मोदकों का भोग भी चढ़़ा़ते हैैं। 

 

अनंत चतुर्दशी पर विसर्जन

अनंत चतुर्दशी पर 5 सितंबर 2017 को विसर्जन किया जाएगा। इस दिन से ही श्राद्ध पक्ष की शुरुआत भी होगी। घरों में और जो पांडालों में गणपति स्‍थापित ि‍किए गए हैं, उनका विधिवत विसर्जन किया जाएगा। अगले साल जल्‍द आने की कामना के साथ बप्‍पा को भक्‍त विदाई देंगे।

ganpati pujan

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned