हिन्दुस्तान पेट्रोलियम गैस ने उदयपुर में की शुरुआत: न डायरी चाहिए,ना कूपन, कार्ड स्वाइप किया मतलब गैस डिलीवरी हो गई

हिन्दुस्तान पेट्रोलियम गैस ने उदयपुर में की शुरुआत: न डायरी चाहिए,ना कूपन, कार्ड स्वाइप किया मतलब गैस डिलीवरी हो गई

Mukesh Hingar | Publish: Jan, 01 2018 11:54:18 AM (IST) Udaipur, Rajasthan, India

उदयपुर. रसोई गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी को लेकर अब बहानेबाजी या गड़बड़ी नहीं होगी।

मुकेश हिंगड़/उदयपुर. रसोई गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी को लेकर अब बहानेबाजी या गड़बड़ी नहीं होगी। नव वर्ष के मौके पर उदयपुर में हिन्दुस्तान पेट्रोलियम गैस ने ईजी गैस कार्ड उपभोक्ताओं को दिया है। अब घर पर सिलेंडर लाने वाला हॉकर अपनी पॉश मशीन पर जैसे ही उपभोक्ता का ईजी कार्ड स्वाइप करेगा मतलब उसको सिलेंडर की डिलीवरी हो गई है।

 


इस सुविधा से अब कंपनी की डायरी और कूपन रखने की जरूरत भी नहीं रहेगी। एचपी ने उदयपुर शहर व जिले में स्थित रसोई गैस उपभोक्ताओं को यह कार्ड बांटने शुरू कर दिए हैं।
शहर में तो इस कार्ड के जरिए ही गैस की डिलीवरी की जा रही है। इस कार्ड के लिए डिस्ट्रीब्यूटर ने अपने हॉकर को पॉश मशीन उपलब्ध कराई है।

 


ईजी गैस कार्ड भी उपभोक्ता तक सशुल्क स्वयं हॉकर ही पहुंचा रहे हैं। अब जैसे ही हॉकर सिलेंडर लेकर उपभोक्ता के घर जाता है तो वह सीधे कार्ड स्वाइप कर सिलेंडर दे देता है।
बदले में कोई कूपन या डायरी नहीं मांगता। जानकारी के अनुसार इस कार्ड के संबंध में पेट्रोलियम मंत्रालय ने सभी नोडल एजेंसी व गैस एजेंसियों को निर्देशित किया है। ऐसे में धीरे-धीरे सभी कंपनियां इस कार्ड के जरिए ही डिलीवरी करेंगी।


डिजीटल भुगतान भी कर सकेंगे
हॉकर जब घर आएगा तब वह उपभोक्ताओं से पूछेगा कि वह नकद भुगतान करना चाहते हैं या कार्ड से। इसके तहत हॉकर के पास जो मशीन होगी उससे वह आधार, के्रेडिट, डेबिट, एटीएम कार्ड, यूपीआई के जरिए राशि का भुगतान कर सकेगा। एचपी के एरिया मैनेजर सचिन जोशी बताते है कि इसके अलावा वह जैसे ही सिलेंडर बुक कराएगा तो उसके मोबाइल पर एक यूआरएल जाएगा। उसको क्लिक करके भी वह ऑनइलान भुगतान कर सकेगा।

 

एचपी की ओर से ईजी गैस कार्ड का जो प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराया है उसके तहत हम उपभोक्ताओं तक कार्ड पहुंचा रहे हैं। कई उपभोक्ताओं को तो अब कार्ड के जरिए ही हम डिलीवरी कर रहे हैं। जैसे ही सिलेंडर उपभोक्ता तक पहुंचता है तो हमें और कंपनी को सिस्टम बता देता है। इसका उपभोक्ताओं को बड़ा फायदा होगा।
- देवेन्द्र भाणावत, प्रोपराइटर-बाठेड़ा गैस एजेंसी


इस सुविधा से अब कंपनी की डायरी और कूपन रखने की जरूरत भी नहीं रहेगी। ईजी गैस कार्ड भी उपभोक्ता तक सशुल्क स्वयं हॉकर ही पहुंचा रहे हैं।


ओटीपी डालते ही डिलीवरी कन्फर्म हो जाएगी
उपभोक्ता जैसे ही मोबाइल से सिलेंडर की बुकिंग कराएगा तब उसके नंबर पर एक संदेश के जरिए ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड ) आएगा। जब भी गैस सिलेंडर डिलीवरी करने वाला हॉकर घर आएगा तो डिलीवरी देने से पहले वह ओटीपी लेगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned