scriptलिंक नहर का गेट खोला, फतहसागर में समाने लगी जलराशि | gates of dewas dam opened in udaipur pichola lake in city | Patrika News

लिंक नहर का गेट खोला, फतहसागर में समाने लगी जलराशि

locationउदयपुरPublished: Sep 15, 2021 08:44:03 pm

Submitted by:

Mukesh Hingar

पिछोला लबालब होने पर फतहसागर में छोड़ा पानी

लिंक नहर का गेट खोला, फतहसागर में समाने लगी जलराशि

लिंक नहर का गेट खोला, फतहसागर में समाने लगी जलराशि

उदयपुर. बीते दिनों से चल रहे बरसात के दौर में झील-जलाशयों में पानी की आवक जारी है। जहां एक ओर मदार तालाब भरने के बाद नहर के माध्यम से फतहसागर में आवक होने लगी, वहीं दूसरी ओर पिछोला झील भरने के बाद लिंक टनल के माध्यम से फतहसागर में पानी छोड़ दिया गया। ऐसे में फतहसागर में दो तरफा पानी की आवक होने लगी है।
झीलों के कैचमेंट एरिया में अच्छी बरसात के बाद ऊपरी बांध-तालाबों में पानी की आवक हुई। कैचमेंट में देवास प्रथम बांध के भर जाने पर गेट खोले गए, जिसका पानी नान्देश्वर चैनल में पहुंचा। पहले से ही नान्देश्वर चैनल से बह रहे पानी में इजाफा हो गया और सिसारमा नदी का स्तर ऊंचा उठ गया। ऐसे में पिछोला झील में आवक तेज होने पर स्तर 10 फीट हो गया है। पिछोला का लेवल पूरा होने पर बुधवार दोपहर 2 बजे लिंक टनल का गेट खोला गया। ऐसे में जलराशि तेजी से फतहसागर में समाने लगी। इस दौरान जल संसाधन विभाग के एइएन जीवनराम मीणा के साथ ही अन्य इंजीनियर और तकनीशियन मौजूद रहे।

बुधवार शाम 5 बजे तक की स्थिति
फतहसागर में दो तरफा आवक होने पर जल स्तर 5.10 फीट से बढ़कर 6 फीट हो गया। इधर, पिछोला 9.9 फीट, अलसीगढ़ 20 फीट, मादड़ी 16.3 फीट पर है। शाम तक सिसारमा नदी 2.6 फीट स्तर पर बही।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो