लिंक नहर का गेट खोला, फतहसागर में समाने लगी जलराशि

पिछोला लबालब होने पर फतहसागर में छोड़ा पानी

By: Mukesh Hingar

Published: 15 Sep 2021, 08:44 PM IST

उदयपुर. बीते दिनों से चल रहे बरसात के दौर में झील-जलाशयों में पानी की आवक जारी है। जहां एक ओर मदार तालाब भरने के बाद नहर के माध्यम से फतहसागर में आवक होने लगी, वहीं दूसरी ओर पिछोला झील भरने के बाद लिंक टनल के माध्यम से फतहसागर में पानी छोड़ दिया गया। ऐसे में फतहसागर में दो तरफा पानी की आवक होने लगी है।
झीलों के कैचमेंट एरिया में अच्छी बरसात के बाद ऊपरी बांध-तालाबों में पानी की आवक हुई। कैचमेंट में देवास प्रथम बांध के भर जाने पर गेट खोले गए, जिसका पानी नान्देश्वर चैनल में पहुंचा। पहले से ही नान्देश्वर चैनल से बह रहे पानी में इजाफा हो गया और सिसारमा नदी का स्तर ऊंचा उठ गया। ऐसे में पिछोला झील में आवक तेज होने पर स्तर 10 फीट हो गया है। पिछोला का लेवल पूरा होने पर बुधवार दोपहर 2 बजे लिंक टनल का गेट खोला गया। ऐसे में जलराशि तेजी से फतहसागर में समाने लगी। इस दौरान जल संसाधन विभाग के एइएन जीवनराम मीणा के साथ ही अन्य इंजीनियर और तकनीशियन मौजूद रहे।

बुधवार शाम 5 बजे तक की स्थिति
फतहसागर में दो तरफा आवक होने पर जल स्तर 5.10 फीट से बढ़कर 6 फीट हो गया। इधर, पिछोला 9.9 फीट, अलसीगढ़ 20 फीट, मादड़ी 16.3 फीट पर है। शाम तक सिसारमा नदी 2.6 फीट स्तर पर बही।

Show More
Mukesh Hingar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned