बौद्धिक व नैतिक ज्ञान के लिए किताबों की सौगात

राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद के माध्यम से प्रत्येक विद्यालय में पुस्तकों के अलग-अलग सेट भेजे

By: surendra rao

Published: 03 Jul 2021, 01:53 AM IST

भीण्डर. (उदयपुर)सरकार ने प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में इस बार बौद्धिक व नैतिक ज्ञान बढ़ाने के लिए पुस्तकों की सौगात भेजी है। ऐसा पहली बार हुआ है कि प्राथमिक स्तर के स्कूलों को लाइब्रेरी की पुस्तकें उपलब्ध करवाई है। इससे पहले स्कूलों में लाइब्रेरी के नाम से मामूली बजट ही दिया जाता था। राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद के माध्यम से प्रत्येक विद्यालय में पुस्तकों के अलग-अलग सेट भेजे गए हैं।
हजारों बच्चें होंगे लाभान्वित : राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद के माध्यम से भीण्डर ब्लॉक के 371 स्कूलों के लिए पुस्तकों के पैकेट आए हैं। इनका वितरण भीण्डर के राजकीय महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल केन्द्र से किया जा रहा है। इससे 371 स्कूलों तक पुस्तकें पहुंचाने के लिए पीईईओ को पैकेट दिए जा रहे हैं, वह अपनी पंचायत के प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय तक पुस्तकें पहुंचाएंगे। इनसे 371 स्कूलों के हजारों छात्र लाभान्वित होंगे।
बौद्धिक व नैतिक ज्ञान बढ़ेगा
सरकार की ओर से पहुंचाईं गई इस पुस्तकों से छात्रों के बौद्धिक व नैतिक ज्ञान बढ़ेगा। बच्चें स्कूली शिक्षा की पुस्तकों के साथ-साथ इन पुस्तकों का अध्ययन करेंगे तो उनका सामाजिक व बाहरी व्यवहार में सुधार होगा। पुस्तकों की कहानियां बेहतर शिक्षा के साथ-साथ अच्छे संस्कार भी भरेंगी।
अच्छी पहल, बालकों को मिलेगा फायदा- जैन
भीण्डर शिक्षा विभाग के डीईओ महेन्द्र जैन ने बताया कि राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद के माध्यम से साहित्य अकादमी, सीआईआईएल प्रकाशन व एनबीटी प्रकाशन की पुस्तकें प्राप्त हुई है। भीण्डर ब्लॉक के 371 स्कूलों में करीब 14 हजार पुस्तकें वितरित की जाएंगी। जिसमें हिन्दी व अंग्रेजी माध्यम की पुस्तकें है। इससे बच्चों को काफी फायदा मिलेगा।

Show More
surendra rao Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned