scriptमुख्यमंत्री के हाथों लोकार्पण के सात वर्ष बाद भी शुरू नहीं नहीं हुआ महिला छात्रावास | Girls Hostel not started even after seven years, Salumber | Patrika News

मुख्यमंत्री के हाथों लोकार्पण के सात वर्ष बाद भी शुरू नहीं नहीं हुआ महिला छात्रावास

locationउदयपुरPublished: Feb 17, 2020 02:07:18 pm

Submitted by:

madhulika singh

हाडा रानी राजकीय महाविद्यालय सलूंबर जर्जर हो रहा है महिला छात्रावास का नवनिर्मित परिसर

salumber

,

सलूंबर. हाडा रानी राजकीय महाविद्यालय सलूंबर के अध्ययनरत एससी एसटी छात्राओं के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) 11वीं योजना के तहत महिला छात्रावास के भवन का लोकार्पण मई 2013 मुख्यमंत्री के हाथों किया गया लेकिन सरकारी नुमाइंदों की की उदासीनता के चलते लोकार्पण के छह वर्ष नो माह बाद भी छात्राओं को आवासीय सुविधाएं उपलब्ध नहीं हो सकी तथा सार्वजनिक निर्माण विभाग ने लोकार्पण के 6 वर्ष 8 माह के बाद जनवरी 2020 में जर्जर परिस्थिति में भवन को महाविद्यालय प्रशासन को सुपुर्द किया।
हाडा रानी राजकीय महाविद्यालय में अध्ययनरत एससी एसटी छात्राओं के आवासीय सुविधा को देखते हुये। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) 11वीं योजना के तहत 40 लाख बजट स्वीकृत के बाद नगर के डाल चौराया के पास करकेटा में 25 छात्राओं के रहने के लिए महिला छात्रावास भवन का निर्माण सार्वजनिक निर्माण विभाग ने शुरू किया तथा नवनिर्मित भवन का लोकार्पण तत्कालीन रा”य सरकार के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के हाथों से करवाया गया जिसमे तत्कालीन जनजाति मंत्री, सांसद ,विधायक एवं पूरा प्रशासन मोजूद था । 25 छात्राओं के आवासीय नवनिर्मित महिला छात्रावास भवन के लोकार्पण के बाद सार्वजनिक निर्माण विभाग ने 6 साल 8 महीने बाद जर्जर एवं चारों तरफ से कटीली झाडय़िों के फेलाव के बाद जनवरी 2020 को भवन एवं परिसर महाविधालय को सुपुर्द किया गया। छात्राओं के बच जाते पैसे- लोकार्पण के बाद तत्काल सार्वजनिक निर्माण विभाग महिला छात्रावास को महाविद्यालय प्रशासन को सुपुर्द कर देता तो 25 छात्राएं हर वर्ष छात्रावास में रहती तो 150 छात्राओं को इस छात्रावास में रहने का अवसर मिलता तथा भवन जर्जर की कंगार पर नहीं पहुंचता और महंगे दाम पर छात्राओं को बाजार में किराए के भवन में नहीं रहना पड़ता।

बनी चुनौती : सार्वजनिक निर्माण विभाग ने महिला छात्रावास भवन को महाविद्यालय प्रशासन को सुपुर्द कर दिया लेकिन छात्रावास को सत्र 2020 – 21 के तहत जुलाई से शुरू करना होगा लेकिन छात्रावास में रहने वाली छात्राओं के लिए प्रत्येक छात्रा की सुविधा को देखते हुए 25 अलमारियां, पलंग, बिस्तर, पेयजल व्यवस्था, रसोईघर के बर्तन, गैस कनेक्शन, बिजली कनेक्शन, वार्डन, चौकीदार तथा खाद्यान्न सामग्री कैसे और कहां से उपलब्ध होगी उसके लिए महाविद्यालय प्रशासन को किसी भी प्रकार की प्रशासनिक जानकारी नहीं दी गई है।
मुख्यमंत्री ने भवन का लोकार्पण किया था, सार्वजनिक निर्माण विभाग ने महाविद्यालय प्रशासन को महिला छात्रावास नवनिर्मित भवन सुपुत्र कर दिया है।
मणिलाल मेघवाल, सहायक अभियंता, सार्वजनिक निर्माण विभाग सलूंबर


जनवरी 2020 को भवन महाविद्यालय को सुपुर्द किया है, जुलाई 2020- 21 सत्र प्रारंभ किया जाएगा लेकिन इसके संचालन एवं सुविधाओं के लिए उच्च अधिकारियों से मार्गदर्शन मांगा गया है।
डॉ. मुकेश चौहान, यूजीसी प्रभारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो