Global Rajasthan Agritech meet 2017: अटल केन्द्रों पर किसान देख सकेंगे क्या चल रहा है कि ‘ग्राम’ में, मिलेगी ऊंटनी के दूध की चाय

Global Rajasthan Agritech meet 2017: अटल केन्द्रों पर किसान देख सकेंगे क्या चल रहा है कि ‘ग्राम’ में, मिलेगी ऊंटनी के दूध की चाय

Mukesh Hingar | Publish: Nov, 03 2017 10:45:12 AM (IST) Udaipur, Rajasthan, India

उदयपुर. राजस्थान ग्लोबल एग्रीटेक मीट का लाइव प्रसारण अटल सेवा केन्द्र पर होगा .

उदयपुर . राजस्थान ग्लोबल एग्रीटेक मीट का लाइव प्रसारण अटल सेवा केन्द्र पर होगा जिससे इसमें हिस्सा लेने से वंचित रहे किसान लाइव प्रसारण से कृ षि, पशुपालन, उद्यान, मत्स्य पालन आदि की नवीनतम तकनीकों से रूबरू हो सकेंगे। इस संबंध में नगर निगम के सभागार में गुरुवार को कार्यशाला हुई, जिसमें संभागभर के अधिकारी शामिल हुए। कार्यशाला में किसानों की सुरक्षित आवागमन, भोजन-पानी, उनके वाहनों की पार्किंग एवं आयोजन स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर चर्चा की गई।


इस अवसर पर ग्राम के प्रचार-प्रसार के लिए स्टीकर का विमोचन हुआ। इसके बाद कृषि, उद्यान विभाग की प्रमुख शासन सचिव नीलकमल दरबारी, कृषि आयुक्त विकास भाले, कलक्टर बिष्णुचरण मल्लिक एवं अन्य अधिकारियों ने 50 ऑटो रिक्शा को झंडी दिखाकर रवाना किया। अधिकारियों ने आयोजन स्थल का अवलोकन कर तैयारियों का जायजा लिया। एमपीयूएटी कुलपति प्रो. उमाशंकर शर्मा, संभागीय आयुक्त भवानीसिंह देथा, कृषि विपणन निदेशक एनएम पहाडिय़ा, उद्यान निदेशक वीपी सिंह, आरएसीपी प्रोजेक्ट डायरेक्टर ओम प्रकाश सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

 

READ MORE: PATRIKA IMPACT: मेडिकल प्रोफेसर्स को आवंटित सरकारी आवास का मामला, झूठे हलफनामे देने वालों को दिया नोटिस, मांगा जवाब, वीडियो

 

मिलेगी ऊंटनी के दूध की चाय, जगदीश 125 लीटर से ज्यादा दूध रोज उदयपुर में बेच रहे
उदयपुर . ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट (ग्राम) में ऊंटनी के स्वास्थ्यवद्र्धक दूध की चाय का आनंद मिलेगा। गिर्वा तहसील के साकरोदा निवासी जगदीश रेबारी ऊंटनी के दूध की चाय की स्टॉल लगाएंगे।

 


जगदीश ने बताया कि ऊंटनी के दूध में औषधीय गुण होने से इसकी निरन्तर मांग बढ़ती जा रही है। जगदीश अनुमानित 125 लीटर से ज्यादा दूध रोज उदयपुर में बेच रहे हैं जिससे उन्हें प्रतिमाह अच्छी आय होती है। जगदीश के अनुसार ऊंटनी की अच्छी खुराक हो, तो वह दिन में 3 से 4 बार दूध दे सकती है। प्रतिदिन 8-10 लीटर दूध उत्पादन किया जा सकता है। ऊंटनी का दूध सुपाच्य होता है।

 

READ MORE: सावधान!! उदयपुर में यहां चप्पे-चप्पे पर है मौत का साया, जरा सी चूक और जिन्दगी खत्म, देखें वीडियो

 

यह दूध 8-9 घंटे तक खराब नहीं होता है जिसमें जरूरी वसीय अम्ल लिनोलिक एरेलिरिक, लिनोलिक एवं ऐरेकनिडिक लेक्टोपेरोक्सीडेज प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जिससे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है। डायबिटिज, थायराइड, कैंसर सहित हेपेटाइटिस बी एवं सामान्य त्वचा रोगों से भी निजात दिलाने में सहायक है।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned