उदयपुर के इन गांवों में अब तक नहीं बना गौरव पथ, ग्रामीणों में निराशा

उदयपुर के इन गांवों में अब तक नहीं बना गौरव पथ, ग्रामीणों में निराशा

Bhagwati Teli | Publish: Jun, 16 2019 02:46:06 PM (IST) Udaipur, Udaipur, Rajasthan, India

वल्लभनगर विधानसभा के इन गाँवो में अरसे बाद भी नही बना गौरव पथ , ग्रामीण परेशान

उमेश मेनारिया/मेनार. राज्य सरकार की ग्रामीण गौरव पथ योजना के तहत मेनार ग्राम पंचायत मुख्यालय पर 60 लाख की लागत से बनने वाला गौरव पथ निर्माण कार्य विभागीय अनदेखी से अरसे से अधूरा होने से ग्रामीणों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। सड़क निर्माण कार्य में देरी बरतने से ग्रामीणों में रोष व्याप्त है । वल्लभनगर तहसील के अन्तर्गत आधा दर्जन गौरव पथ का निर्माण कार्य अधूरा है । इस सड़क निर्माण को लेकर गत वर्ष 2018 में कार्यादेश हुये थे इसके बाद ठेकेदार द्वारा ग्रेवल मिट्टी डाली गई थी लेकिन बेवजह विधानसभा चुनाव से एक महीने पहले ही कार्य बन्द कर दिया गया।


गौरतलब है कि मेनार ग्राम के अन्तर्गत मेनार से बरोडिया जाने वाले समिति मार्ग पर सड़क पर 60 लाख की लागत से 1 किलोमीटर सीसी रोड़ (गौरव पथ) निर्माण कार्य स्वीकृत किया गया। सार्वजनिक निर्माण विभाग वल्लभनगर के माध्यम से ठेकेदार एजेन्सी द्वारा निर्माण कार्य गत महीनों पहले शुरू हुआ था लेकिन अरसे बाद भी ठेकेदार द्वारा विभागीय अनदेखी से ग्रेवल मिट्टी डालकर सड़क को अधूरा छोड़ दिया गया । गांव से हाइवे पर आने-जाने वाले लोगो को परेशानी गौरव पथ का निर्माण नही होने से मेनार से नेशनल हाइवे 76 वाना , बरोडिया , समिति वार्ड एवम काला भाटा महादेव मंदिर जाने वाले राहगीरों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

क्योंकि मेनार डाक बंगला नेशनल हाइवे सिक्स लाइन विस्तार के अन्तर्गत सड़क निर्माण कार्य एवम मुख्य चौराहे पर ब्रिज का निर्माण कार्य चल रहा है। ऐसे में हाइवे जाने वाले अधिकांश राहगीर वाहनधारी लोग समिति मार्ग से मुख्य संर्पक सड़क पर पहुँच रहे हैं। ग्रेवल डाली होने से दिनभर धूल के गुब्बार उड़ने एवम रश होने से राहगीरों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है। अंतिम सूची में स्वीकृत हुआ था मेनार का गौरव पथ पहले से ही राजनीतिक कारणों से वल्लभनगर तहसील की दूसरी सबसे बड़ी ग्राम पंचायत मेनार को गौरव पथ अंतिम सूची में स्वीकृत हुआ। स्वीकृति होने के बावजूद अब विभागीय अनदेखी के चलते गौरव पथ नही बन पाया है। इसके बावजूद मेनार से छोटी पंचायतों में गौरव पथ का निर्माण हो चुका है । बारिश में पैदल चलना हाेता है मुश्किल यहां सड़क निर्माण नहीं होने से बारिश के दिनों में यहां पर पूरी सड़क पर कीचड़ हो जाता है, इससे वाहन निकलना तो दूर पैदल चलना भी मुश्किल हो जाता है।

ग्रामीणों का कहना है कि काम के लिए राशि स्वीकृत के बावजूद भी कार्य को शुरू नही करना अधिकारियों की संवेदनहीनता को दर्शाता है। बारिश से पहले निर्माण नही हुआ तो हालात खराब होंगे।

शीघ्र शुरू होगा काम

मेनार में समिति मार्ग पर हाइवे तक गौरव पथ का निर्माण किया जाना प्रस्तावित है। उक्त पूरे मार्ग पर ग्रेवल का कार्य हो चुका है । बजट के अभाव के कारण आगे का निर्माण कार्य रुका हुआ है । जल्द ही शुरू होगा। — अंचल गुप्ता, सहायक अभियंता , सार्वजनिक निर्माण विभाग खण्ड वल्लभनगर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned