scriptउदयपुर जिले की पंचायत समिति का ऐसा हाल: 9 माह से ‘भगवान भरोसेÓ गांव की सरकार | Government of the village 'Lord Bharoshi' for 9 months | Patrika News

उदयपुर जिले की पंचायत समिति का ऐसा हाल: 9 माह से ‘भगवान भरोसेÓ गांव की सरकार

locationउदयपुरPublished: Jun 20, 2019 08:05:37 pm

Submitted by:

Sushil Kumar Singh

इस अवधि में हुई केवल एक भी साधारण सभा, 28 ग्राम पंचायतों में समस्याओं का अंबार

udaipur

उदयपुर जिले की पंचायत समिति का ऐसा हाल: 9 माह से ‘भगवान भरोसेÓ गांव की सरकार

उदयपुर/ फलासिया. 28 ग्राम पंचायतों वाली फलासिया पंचायत समिति की ‘सरकारÓ बीते 9 माह से भगवान भरोसे चल रही है। कहे तो आमजन की समस्याओं और ग्राम विकास के मुद्दों को लेकर होने वाली मासिक बैठक के नाम पर यहां बीते महीनों में केवल एक बार साधारण सभा का आयोजन हुआ। यहसाधारण सभा भी औपचारिकताओं की भेंट चढ़ गई। आमजन की ओर से चुने गए जनप्रतिनिधियों की लापरवाही और सरकारी तंत्र की खामियों से ग्राम पंचायतों के स्तर पर जन्म ले रही समस्याओं के समाधान को लेकर कोई धणी धोरी नहीं दिखता। मानसून पूर्व ग्रामीणों की समस्याओं को लेकर यहां कोई सुनने वाला मुखौटा सामने नहीं आया। ऐसे में मतदान प्रक्रिया के माध्यम से जनप्रतिनिधि चुनने वाला क्षेत्र का आमजन खुद को ठगा सा महसूस कर रहा है।
गौरतलब है कि पंचायत समिति में एक मार्च को अंतिम साधारण सभा बुलाई गई थी। इस बैठक में न तो सभी विभागों के जिम्मेदार उपस्थित हुए थे और न ही सभी ग्राम पंचायतों के जनप्रतिनिधि। तब भी बैठक खामियों के बीच ग्रामीण समस्याओं पर कुछ चर्चा नहीं हो सकी थी।
चुनावों में उलझी बैठक
विधानसभा और लोकसभा चुनाव के बीच साधारण सभाएं नहीं हो सकी थी। जल्द ही साधारण सभा बुलाई जाएगी।
लोकेंद्रसिंह कुमावत, विकास अधिकारी, फलासिया

व्यवस्था की बदहाली
सरकारी जिम्मेदारों की बार-बार बदली से समस्याएं जन्मीं थीं। ग्राम पंचायतों से आने वाले लोगों की समस्याओं का समाधान हम नियमित करते हैं। आगामी 5 दिनों में आदेश निकालकर साधारण सभा बुलाएंगे।
सदन देवी खराड़ी, प्रधान, पंचायत समिति फलासिया
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो