सरकारी पीटीआई ने कराई कड़ी मेहनत तो कांस्टेबल बने उदयपुर के ग्रामीण अंचल के 32 विद्यार्थी

शारीरिक शिक्षक देव रावत ने कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए दिया 40 विद्यार्थियों को नि:शुल्क प्रशिक्षण

By: madhulika singh

Published: 22 Sep 2021, 01:49 PM IST

उदयपुर. कहते हैंं कि यदि एक अच्छा गुरू मिल जाए तो वो शिष्य को पारस पत्थर बनाते देर नहीं करते। बस, गुरू की दी हुई सीख और उनके बताए मार्ग पर चलना होगा। कुछ ऐसी ही मिसाल पेश की है उदयपुर के एक गुरू ने। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय फिला, कुराबड़ के शारीरिक शिक्षक देव रावत ने ग्रामीण अंचल के गरीब विद्यार्थियों को पुलिस कांस्टेबल भर्ती की शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया। ग्रामीण अंचल के ऐसे कुल 40 विद्यार्थी थे, जिन्होंने प्रशिक्षण प्राप्त किया। इनमें से 32 विद्यार्थियों ने शारीरिक दक्षता में सफलता हासिल की और आज सभी जोधपुर में कांस्टेबल ट्रेनिंग कर रहे हैं।

ड्यूटी के बाद का समय विद्यार्थियों के नाम
शारीरिक शिक्षक देव ने बताया कि एक कांस्टेबल भर्ती परीक्षा देने वाले विद्यार्थी से संपर्क में आया, जिसे ट्रेनर की जरूरत थी लेकिन परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होने से वह फीस नहीं दे सकता था। ऐसे में उन्होंने ही प्रशिक्षण देने का निश्चय किया और ग्रामीण अंचल के सोशल मीडिया ग्रुप पर नि:शुल्क प्रशिक्षण देने का मैसेज पोस्ट किया। साथ ही स्कूलों से लेकर हर जगह प्रचार-प्रसार किया। ऐसे में करीब 40 बच्चे प्रशिक्षण के लिए तैयार हो गए। वे उस समय एयरपोर्ट पर ड्यूटी में थे। तब ड्यूटी पर जाने से पूर्व यानी अल सुबह और ड्यूटी के बाद शाम को प्रशिक्षण देते थे।


लड़कियों में आया आत्मविश्वास

देव ने बताया कि ग्रामीण अंचल की लड़कियां पहले काफी झिझकती थी, लेकिन प्रशिक्षण के दौरान ही उनमें आत्मविश्वास आने लगा। वे हर तरह की बाधा पार कर लेती थी। यही हाल लडक़ों का भी था, वे भी पहले से अधिक आत्मविश्वासी बने। वे सभी प्रशिक्षणार्थियों को पहाडिय़ों पर, जंगलों में दौड़ाते थे। गुलाबबाग में बैक रॉल, रस्सी चढ़वाना, पत्थर उठाकर दौड़ाना आदि हर तरह का शारीरिक प्रशिक्षण दिया। वहीं, सभी के परिवारों में अब तक किसी ने भी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में ना तो हिस्सा लिया था और ना ही कुछ खास जानते थे। लेकिन, जिन परिवारों के युवा इस परीक्षा में सफल रहे, उन लोगों ने दूसरों को भी इस परीक्षा में और अन्य भर्ती परीक्षाओं की तैयारी के लिए प्रेरित किया।

इन क्षेत्रों के विद्यार्थियों को दिया प्रशिक्षण
जगत, नाई उंदरी, सीसारमा, उदयपुर शहर, फिला, मुजेला, गींगला, दांतीसर आदि।

madhulika singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned