ग्राम सेवकों के बीच इन गांवों में अधिकारों को लेकर उलझी गुत्थी

gram sevak कार्यभार हस्तांतरण

उदयपुर/ गोगुंदा. gram sevak सायरा पंचायत समिति के सुआवतों का गुढ़ा में हटाए गए ग्राम सचिव (ग्राम विकास अधिकारी) के तबादले की गुत्थी उलझती जा रही है। तबादला सूची में शामिल नाम के बावजूद परीविक्षा अवधि के कायदों में उलझा आदेश के कारण प्रशासनिक अमले का संबंधित ग्राम सेवक को अन्यत्र भेजना संभव नहीं हो सका। लेकिन, शिकायतों के बीच प्रशासनिक अमले का चुप रहना भी संभव नहीं था। ऐसे में ग्रामीणों के विरोध पर उसे चार किलोमीटर दूर तरपाल ग्राम पंचायत की जिम्मेदारी दी गई। वहीं तरपाल के ग्राम सचिव को यहां सुआवतों का गुढ़ा में स्थानांतरित किया गया। लेकिन, तबादलों की प्रक्रिया के बावजूद दोनों ग्राम सचिवों ने एक-दूसरे को चार्ज नहीं सौंपा। चार्ज की खामियों के बीच स्थानीय जनता ***** रही है। लोग अभी तक यह तय नहीं कर पा रहे हैं कि हकीकत में मूल सचिव कौन है। तबादला आदेश के हिसाब से सचिव मानें या फिर चार्ज नहीं देने वाले ग्राम सचिव को ही मूल माना जाए। बता दें कि सुआवतों का गुढ़ा में कार्यरत ग्राम विकास अधिकारी बाबूलाल मीणा को आदेश देकर अतिरिक्त तबादला हुआ था। लेकिन, प्रोबेशन अवधि के बीच उसे ब्लॉक से बाहर भेजने के आदेश को निरस्त मान लिया गया। बाद में तरपाल ग्राम विकास अधिकारी शंकर स्वामी को सुआवतों का गुढ़ा की जिम्मेदारी सौंपी गई। लेकिन, अदला-बदली आदेश के एक माह बाद भी दोनों जिम्मेदारों ने एक-दूसरे को कार्यभार नहीं सौंपा है। इससे ग्राम विकास से जुड़े कार्यों के भुगतान सहित विकास संबंधित सभी कार्य बाधित हो रहे हैं। ग्राम पंचायत पर आने वाले लोगों की समस्याओं का भी हल नहीं हो रहा है। दोनों ग्राम पंचायतों के नुमाइंदों ने जन्म ले रही समस्या को लेकर कई बार प्रशासनिक अधिकारियों को भी सूचित किया, लेकिन हालात जस के तस बने हुए हैं। बीते दिनों उपखण्ड स्तरीय चौपाल में भी ग्राम सेवक की ओर से लोगों को बैठक से बाहर निकालने के आरोप लगे थे। लोगों ने विरोध भी दर्ज कराया था, लेकिन प्रशासनिक चुप्पी ने एक बार फिर लोगों की आवाज दबा दी।

प्रभावित हो रहे काम
ग्राम पंचायत से ग्राम विकास अधिकारी बाबूलाल मीणा को एक माह पूर्व रिलीव कर दिया गया था। किसी ने चार्ज नहीं लिया है। इसलिए स्थानीय कामकाज प्रभावित हो रहे हैं।
सुंदर देवी गमेती, सरपंच, सुआवतो का गुढ़ा
मंगाई है सूची
सभी स्थानांतरित ग्राम विकास अधिकारियों से चार्ज लिए जाने की नई सूची मंगाई है। gram sevak इसके बाद स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।
भंवरसिंह, विकास अधिकारी, सायरा पंचायत समिति

Show More
Sushil Kumar Singh
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned