scriptटैक्स चोरी-राशन की तरह पान गुटखों की कालाबाजारी | gst news in udaipur | Patrika News

टैक्स चोरी-राशन की तरह पान गुटखों की कालाबाजारी

locationउदयपुरPublished: Jul 05, 2020 10:22:21 pm

Submitted by:

Mohammed illiyas

टैक्स चोरी-राशन की तरह पान गुटखों की कालाबाजारी

GST का बिल आपको ऐसे बनाएगा करोड़पति, जीत सकते हैं 10 लाख से 1 करोड़ तक का इनाम

GST का बिल आपको ऐसे बनाएगा करोड़पति, जीत सकते हैं 10 लाख से 1 करोड़ तक का इनाम

मोहम्मद इलियास/उदयपुर
राशन की कालाबाजारी की तरह गुटखा तस्कर टैक्स चोरी कर एक ई-वे बिल की आड़ में दो से तीन गाडिय़ां एक दूसरे राज्य के बॉर्डर से पार करवा रहे हैं। बिक्री कर विभाग की टीमों ने आकस्मिक चैकिंग में ऐसी कई गाडिय़ों को पकड़ते हुए भारी भरकम पेनल्टी वसूली। विभाग के आंकड़ों पर नजर डालें तो पिछले दो साल में टीम ने पान-मसाला, तम्बाकू उत्पाद, आयरन स्टील, मोटर पाट्र्स व स्क्रेप की कई गाडिय़ां पकड़ते हुए उन से पेनल्टी स्वरूप 14.01 करोड़ का राजस्व वसूला। इसी तरह सर्वेक्षण कार्यों में 15.97 करोड़ का राजस्व अर्जित किया।जीएसटी कानून लागू होने के बाद तम्बाकू उत्पाद सहित कुछ अन्य व्यापारी टैक्स चोरी कर बिना बिल- बिल्टी गाडिय़ां पार करवाने लगे। पान-गुटखा किंग तो वे एक ई-वे बिल की आड़ में दो से तीन गाडिय़ां ला रहे हैं। विभाग ने ऐसे ई-बिलों को विभागीय रिकॉर्ड व टोल प्लाजों पर पकडऩा शुरू किया तो चोरियां पकड़ में आई।

शराब तस्करों की तरह एस्कार्ट
शराब की गाडिय़ां पार करवाने के लिए जिस तरह से तस्कर व उनके गुर्गे एस्कोर्ट कर गाड़ी को बॉर्डर पार करवाते हैं उसी तरह गुटखा तस्कर भी कालाबाजारी के लिए माल से लदी गाडिय़ों की एस्कोर्ट कर सूचना दे रहे हैं। वे व्हाट्स -अप व मैसेज भेज कर सूचना दे रहे हंै।

टैक्स जमा करवाते हैं कई ईमानदार
विभाग ने कर चोरों को पकडऩे के साथ ही ईमानदारी से नियमित रूप से कर प्रावधानों की पालना करने वाले व्यवसायियों का भी पूरा ध्यान रखा। उन्हें कोई समस्या न हो इसके लिए ऐसे व्यवसायियों को सभी आवश्यक सुविधाएं प्रदान की। राज्य सरकार द्वारा वर्ष 2019-20 से ऐसे व्यवसायियों को चयनित कर उन्हें प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया गया। व्यापारियों की समस्या के समाधान के लिए जी.एस.टी. हेल्प डेस्क का संचालन किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो