scriptउदयपुर में गुजराती विद्यार्थियों ने बनाई इंसानियत की दीवार, रानी रोड पर उपेक्षित जगह को संवार कर पेश की मिसाल | Gujarati students build Udaipur wall | Patrika News

उदयपुर में गुजराती विद्यार्थियों ने बनाई इंसानियत की दीवार, रानी रोड पर उपेक्षित जगह को संवार कर पेश की मिसाल

locationउदयपुरPublished: Aug 25, 2017 02:18:00 am

Submitted by:

– आर्किटेक्चर विद्यार्थियों ने किया लोगों को जागरूक

gujrati student
उदयपुर . गुजरात के विद्यार्थियों ने उदयपुर आकर एक अनूठी मिसाल पेश की। उन्होंने यहां उपेक्षित पड़ी जगह को संवार कर इंसानियत की दीवार यानी वॉल ऑफ ह्यूमेनिटी बनाई है। इस पर आम लोग गरीब व जरूरतमंदों के लिए कपड़े, कंबल आदि रख सकते हैं ताकि इनका उपयोग जरूरतमंद कर सकें।
READ MORE : उदयपुर की सुमन बिछड़ गई थी परिवार से, 6 साल बाद वापस मिला परिवार, आखिर कैसे हुआ ये मिलन..पढ़ें सुमन की पूरी कहानी

आणंद स्थित शांताबेन मनुभाई पटेल स्कूल ऑफ स्टडीज एंड रिसर्च इन आर्किटेक्चर एंड इंटीरियर डिजाइन (एसएमएआईडी) कॉलेज के कुछ विद्यार्थी गत दिनों उदयपुर आए थे। उन्होंने सामाजिक कार्य के तहत रानी मार्ग स्थित एक उपेक्षित स्थान को चुना और उसे संवारा। इनमें उदित शर्मा उदयपुर के ही हैं जबकि उनके अन्य सात साथी आकाश पटेल, देवांग पटेल, हर्षिल पटेल, तरल कोठारी, श्रेयांश जैन, जेमिश पटेल, प्रतीक पटेल गुजरात के हैं।
उदित ने बताया कि नेशनल एसोसिएशन ऑफ स्टूडेंट्स ऑफ आर्किटेक्चर की ओर से देश के सभी आर्किटेक्चर कॉलेजेज को प्रोजेक्ट दिया गया था जिसमें ऐसे उपेक्षित स्थानों को संवारकर लोगों को भूमि की उपयोगिता बताई जानी थी। उन्होंने वहां एक्यूपे्रशर पाथ-वे बनाया और कंटूर बनाए। साथ ही वहां ह्यूमेनिटी वॉल भी बनाई। ये टायर्स से बनाई गई है और इसे भारतीय ध्वज के रंग में रंगा है।
READ MORE : मरीज को लिखी डॉक्टर की पर्ची की यह सबसे खास बात हम सबको पता होनी चाहिए 

उदित ने बताया कि वे १२ से १६ अगस्त तक उदयपुर में थे और इन चार दिनों में उन्होंने रात-दिन काम कर उस जगह को संवारा। अब वहां पर लोग बैठकर समय गुजारते हैं। उन्होंने लोगों को भूमि व पर्यावरण संरक्षण की सीख दी है, इससे उनका एक मकसद पूरा हुआ है लेकिन जब लोग इस ह्यूमेनिटी वॉल पर जरूरतमंदों के लिए चीजें छोड़ कर जाने लगेंगे तब उनका ये मकसद भी पूरा हो जाएगा। उदित ने बताया कि इस जगह को उन्होंने यूआईटी को भी बताया और उन्होंने भी इस जगह की देखरेख करने की जिम्मेदारी ली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो