कटारिया के सवाल पर सरकार का जवाब प्रदेश में 9 एकलव्य विद्यालयों में पद स्वीकृति के प्रस्ताव वित्त विभाग को भेजे

विधानसभा में उदयपुर : कटारिया के सवाल पर सरकार का जवाब

By: Mukesh Kumar Hinger

Published: 17 Mar 2021, 11:39 AM IST

उदयपुर. विधानसभा में मंगलवार को टीएसपी क्षेत्र में जनजाति आवासीय व एकलव्य मॉडल स्कूलों को लेकर सवाल हुए। इसके अलावा मॉ-बाडी केन्द्र पर भी सवाल पर सरकार ने जवाब दिए।
विस में उदयपुर शहर विधायक एवं विस में नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया के सवाल पर सरकार ने जवाब में बताया कि प्रदेश में टीएसपी क्षेत्र में वर्तमान में 20 जनजाति आवासीय विद्यालय संचालित है और विगत दो वर्षों में 13 नवीन एकलव्य मॉडल रेजिडेन्शियल विद्यालय स्वीकृत किए। एकलव्य मॉडल रेजिडेन्शियल स्कूलों में भारत सरकार के जनजातीय मंत्रालय की आरे से प्रति छात्र प्रति वर्ष 109000 रुपए के हिसाब से बजट प्रावधान स्वीकृत किया जाता हैं। एक सवाल पर सरकार ने बताया कि नव स्वीकृत एकलव्य मॉडल विद्यालयों में से 4 का संचालन वर्तमान में किया जा रहा है तथा शेष 9 में पद स्वीकृति के प्रस्ताव वित्त विभाग को भेजे है।

मां-बाड़ी केन्द्रों के शिक्षा सहयोगियों को संविदाकर्मी का दर्जा नहीं

उदयपुर ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा के सवाल पर सरकार ने बताया कि वर्ष 2007 से जनजाति क्षेत्र में मॉ-बाडी केन्द्र संचालित किए जा रहे है, केन्द्रों पर कार्यरत शिक्षा सहयोगियों का मानदेय प्रतिवर्ष योजना स्वीकृति अनुसार ग्राम विकास समिति द्वारा दिया जाता है। केन्द्रों का संचालन ग्राम विकास समिति द्वारा किया जाता है व शिक्षा सहयोगी का चयन भी समिति द्वारा ही किया जाता है। सरकार ने कहा कि इन शिक्षा सहयोगियों को संविदाकर्मी का दर्जा नहीं दिया जा सकता है।

Mukesh Kumar Hinger Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned