scriptvideo : गुरु खाए काकड़ी, चेले को दे ‘आंकड़ी | Guru Khaya Kakadi, giving to the disciple 'Dattari' | Patrika News

video : गुरु खाए काकड़ी, चेले को दे ‘आंकड़ी

locationउदयपुरPublished: May 22, 2019 11:18:52 pm

Submitted by:

Sushil Kumar Singh

पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विवि किसानों को देगा ऑर्गेनिक खेती का प्रशिक्षण, नवानिया पशु महाविद्यालय में नहीं दिखा मॉडयुलर

udaipur

गुरु खाए काकड़ी, चेले को दे ‘आंकड़ी

डॉ. सुशील कुमार सिंह/ उदयपुर. ‘गुरु खाए काकड़ी, चेले को दे आंकड़ीÓ मेवाड़ी बोली में प्रचलित ये कहावत बीकानेर स्थित पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के प्रस्तावित जागरूकता कार्यक्रम पर बिल्कुल सटीक बैठ रही है। नए शैक्षणिक सत्र के साथ आगामी दिनों में प्रस्तावित योजना के तहत विवि प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से प्रदेश के करीब 50 हजार पशुपालकों को विशेष प्रशिक्षण से ऑर्गेनिक खेती एवं उत्पाद के लिए जागरूक करेगा, लेकिन हकीकत इसके उलट है।
पशुपालकों को ऑर्गेनिक उत्पाद के लिए जागरूक करने वाले विवि एवं अधीनस्थ संचालित जयपुर, नवानिया व बीकानेर महाविद्यालय के खुद के स्तर पर पशुपालकों को दिखाने के लिए ऑर्गेनिक खेती एवं पशुओं का मॉडल नहीं है। हकीकत यह है कि महाविद्यालयों में जारी परियोजनाओं में दूध उत्पादन से लेकर दुधारू मवेशियों के उपचार के लिए एलोपैथिक दवाइयां दी जा रही है। ऐसे में खुद को बदलने से पहले पशुपालकों की सोच बदलने के होने वाली प्रक्रिया सवालों के घेरे में आ गई है।
पंजाब के कैंसर ने बदली सोच
देश के पंजाब राज्य में पेस्टीसाइज एवं यूरिया से होने वाली खेती से मानव शरीर में बढऩे वाले कैंसर को ध्यान में रखते हुए विवि ने ऑर्गेनिक खेती की कार्ययोजना बनाई है। पशुपालकों को ऑर्गेनिक उत्पाद की आकर्षित करने के प्रयास तो बेहतर हैं, लेकिन खुद पर इन कायदों को लागू करने से पहले दूसरों को सिखाना थोड़ा मुश्किल भरा सफर होगा।
योजना का उद्देश्य
विवि बीकानेर की दूरदर्शिता मानें तो देश में खाद्यान्न बढ़ाने के लिए यूरिया का उपयोग शुरू हुआ था। तब देश में खाद्यान्न की कमी रहती थी। चूंकि अब भारत दूसरे देशों में खाद्यान्न का एक्सपोर्ट कर रहा है। ऐसे में पर्याप्त खाद्यान्न व्यवस्था के बीच जैविक उत्पादों को बढ़ाने के प्रयास होंगे। विवि की मानें तो इसके लिए आवश्यक शोध कार्य किए जा चुके हैं। विवि के अधीन प्रदेश के 13 जिलों में संचालित प्रशिक्षण एवं अनुसंधान केंद्रों पर आगामी कार्ययोजना के तहत करीब 50 हजार पशुपालकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। आंकड़ों पर गौर करें तो विवि की ओर से वर्ष 2014-15 में 30 हजार, 2018-19 में 50 हजार पशुपालकों को अलग-अलग विषयों पर प्रशिक्षित किया गया है। अबकी बार भी आंकड़ा यही रहेगा।
पहले खेती, फिर पशु
ऑर्गेनिक पशु उत्पाद बनाने के लिए कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के कुछ मापदण्ड व कायदे निधार्रित हैं। वैज्ञानिक शोध के मुताबिक अधिक यूरिया, पेस्टिसाइज, पशुओं से जुड़ी एलोपैथिक दवाइयों के उपयोग से पशुओं में बीमारियों का संकट बढ़ता है। ऐसे पशुओं के दूध और अण्डे की खपत मनुष्यों में होती है। इससे होने वाली बीमारियों की रोकथाम को लेकर पहले ऑर्गेनिक खेती को बढ़ावा दिया जाएगा। जैविक उत्पाद मवेशियों को खिलाया जाएगा। यहां तक कि पशुओं की बीमारियों का उपचार भी आयुर्वेद व होम्योपैथी पद्वति में किया जाएगा। तब कहीं जाकर किसी पशु को जैविक आधार माना जाएगा।
बनाई है कार्ययोजना
जैविक पशुपालन से पशुपालकों को जोड़कर ऑर्गेनिक खेती की ओर मोड़ा जाएगा। विवि स्तर पर तय कार्ययोजना को लेकर तैयारियां हो चुकी हैं। हम जल्द ही प्रशिक्षण आयोजित करेंगे। महाविद्यालय परिसर में भी ऑर्गेनिक कामकाज की शुरूआत करेंगे।
डॉ. आर.के. धूरिया, अधिष्ठाता, पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान महाविद्यालय, नवानिया (उदयपुर)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो