मानसून की आहट, आधा घंटा तेज बरसात

मौसम विशेषज्ञों ने जताई उम्मीद

By: Pankaj

Published: 24 Jun 2020, 02:24 AM IST

उदयपुर . बीते दिनों से प्री-मानसून की बरसात के बाद अब आज-कल में ही मानसून आने की उम्मीद जताई जा रही है। मौसम विशेषज्ञों का मानना है कि राजस्थान में मानसून का प्रवेश बुधवार को हो जाएगा। इससे पहले मंगलवार को मेवाड़ के कई हिस्सों में आधा घंटा तेज बरसात हुई।
मंगलवार को सुबह से तेज धूप रही। दिनभर बादलों की मौजूदगी से उमस बनी रही। गर्मी से लोग बेहाल रहे। दोपहर बाद घने बादलों का डेरा लेकसिटी के आसमान पर रहा। अपरान्ह करीब 3.30 बजे आधे घंटे के लिए तेज बरसात हुई। खण्ड वर्षा में शहर के कुछ हिस्से सूखे ही रहे, जबकि मेवाड़ के ज्यादातर हिस्सों में बरसात हुई। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री दर्ज किया गया। सोमवार सुबह 8.30 से मंगलवार सुबह 8.30 बजे तक 24 घंटे के दरमियान 14.2 मिलीमीटर बरसात हुई।
विशेषज्ञों की राय

मौसम विशेषज्ञ प्रो. नरपतसिंह राठौड़ बताते हैं कि बीते तीन दिन से भारतीय मौसम विभाग की ओर से अलग-अलग समय के जारी किए गए उपग्रह चित्रों का अध्ययन करने पर उम्मीद जताई है कि बुधवार को मानसून मेवाड़-हाड़ौती के क्षेत्र से राजस्थान में प्रवेश करेगा। इस समय मानसून मध्यप्रदेश और गुजरात में सक्रिय है। पिछले दो दिनों से मेवाड़ में बने मौसमी दबाव से यह अनुमान है कि मानसून दक्षिणी, दक्षिणी-पूर्वी तथा राजस्थान सहित अनेक क्षेत्रों में सक्रिय हो जाएगा। इससे उदयपुर और कोटा संभाग के ज्यादातर हिस्सों में बरसात होगी।

Pankaj Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned