scriptHarish of Udaipur made electric car with jugaad | दसवीं कक्षा में पढ़ने वाले हरीश ने जुगाड़ से बनाई इलेक्ट्रिक कार, जानें खास बातें | Patrika News

दसवीं कक्षा में पढ़ने वाले हरीश ने जुगाड़ से बनाई इलेक्ट्रिक कार, जानें खास बातें

इलेक्ट्रिक वाहनों के ट्रेंड को देखते हुए उदयपुर के एक छोटे से गांव के 15 साल के हरीश ने अपने दिमाग से इलेक्ट्रिक कार बना कर सबको चौका दिया।

उदयपुर

Published: July 21, 2022 05:23:40 pm

शंकर पटेल
गींगला. (उदयपुर)। पेट्रोल- डीजल की बढ़ती कीमतों, प्रदूषण से पार पाने और इलेक्ट्रिक वाहनों के ट्रेंड को देखते हुए उदयपुर के एक छोटे से गांव के 15 साल के हरीश ने अपने दिमाग से इलेक्ट्रिक कार बना कर सबको चौका दिया।

Harish of Udaipur made electric car with jugaad

सलूम्बर तहसील के उथरदा गांव के राउमावि के दसवीं कक्षा में पढ़ने वाले हरीश ओड़ ने दो साल की मेहनत से किसानों व आमजन के काम में आने वाली 4 से 6 सवारी की एक इलेक्ट्रिक खुली गाड़ी बनाई है।

बैट्री चार्ज कर 40 से 50 किमी. का सफर आसानी से
प्रधानाचार्य सुशील आर्य ने बताया कि हरीश के पिता पहले ही गुजर चुके हैं। उसकी मां व बडे़ पापा ही उसका लालन-पालन करते हैं। पढाई के साथ-साथ उसे खिलौने, वाहन बनाने का बड़ा शौक है। हाथ से निर्मित इलेक्ट्रिक कार को सभी बच्चों व शिक्षकों के सामने प्रार्थना सभा के दौरान प्रदर्शित कर चलाई।

हरीश ने बताया कि दो साल में तैयार की इलेक्ट्रिक कार में 4 से 6 व्यक्ति आराम से बैठ सकते हैं। इसमें करीब 60 हजार का खर्चा आया। बैट्री चार्ज करने में दो से ढाई घंटे का समय लगता है। इसके बाद 40 से 50 किमी की दूरी तय की जा सकती है। इससे घास, चारा लाने- ले जाना, गांवों में आने- जाने के काम हो सकेंगे और चारा काटने वाली मशीन लगाकर काम भी करेगी। वहीं इसमें साउंट सिस्टम भी लगा रखा है।

अब ट्रैक्टर, ई-बाइक बनाने का लक्ष्य
हरीश ने तीन साल पूर्व कचरे , गत्तों , सूई , आइसक्रीम के डंडे आदि से हाइड्रोलिक पद्धति से जेसीबी मशीन बनाई। इसके बाद उसने रोबोट, ड्रोन तक बनाया। उससे पूर्व सुविधायुक्त लिफ्ट लगा मकान व कई उपकरण, खिलौने, वाहन तक बना चुका है। उसका लक्ष्य अब जीप, छोटा ट्रैक्ट्रर व ई बाइक बनाने का है। हरीश का मानना है कि यदि आपके पास हुनर के साथ मेहनत करने का ज़ज्बा है तो आप अपने सपने को पूरा कर सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

भूस्खलन से हिमाचल में 100 से अधिक सड़कें ठप, चार दिन भारी बारिश का अलर्टबिहारः मंत्रियों में विभागों का बंटवारा, गृह मंत्रालय नीतीश के पास, तेजस्वी के पास 4 विभाग, तेज प्रताप का घटा कद, देखें Listएमपी में बाढ़, सात जिलों में पहुंची एनडीआरएफ, एसडीआरएफ टीमेंMaharashtra: खाने को लेकर कैटरिंग मैनेजर पर भड़के शिवसेना MLA संतोष बांगर, कर्मचारी को जड़ दिए थप्पड़कश्मीरी पंडित की हत्या मामले में सामने आई मनोज सिन्हा, महबूबा मुफ्ती व उमर अब्दुल्ला की प्रतिक्रिया, जानिए क्या कहाअब राजस्थान के अलवर जिले में बवाल, भारी पुलिस बल तैनात, बाजार पूरी तरह से बंदराजस्थान में दलित बच्चे की मौत का मामला: अब सामने आया जालोर MLA का बड़ा बयानबिहार कैबिनेट में अगड़ी जातियों का दबदबा खत्म, भूमिहार से 2 तो ब्राह्मण से मात्र 1 मंत्री, यादव से सबसे अधिक 8 मंत्री
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.