scriptरीतेे फतहसागर झील की पाल पर मेलार्थियों के उत्साह के हिलोरें | Hariyali Amavasya Mela In Udaipur,Hariyali | Patrika News

रीतेे फतहसागर झील की पाल पर मेलार्थियों के उत्साह के हिलोरें

locationउदयपुरPublished: Aug 02, 2019 11:50:31 am

Submitted by:

Pramod

-फतहसागर से लेकर सहेलियों की बाड़ी तक झूला मेला
– हरियाली अमावस्या का दो दिवसीय मेला शुरू
अपराह्न में रिमझिम ने बढ़ाई रौनक

hariyali amavashya

रीता फतहसागर झील की पाल पर मेलार्थियों के उत्साह के हिलोरें

प्रमोद सोनी/ (udaipur)उदयपुर. शहर में (Hariyali Amavasya Mela)हरियाली अमावस्या का दो दिवसीय मेला गुरुवार को शुरू हुआ। सुबह रिमझिम के बीच मेले का आगाज हुआ। बारिश बंद होने के बाद मेले में आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों से हुजूम उमडऩे लगा। उन्होंने जमकर मेले का लुत्फ उठाया और आसपास के रमणिक स्थलों का भ्रमण करते हुए मनोरंजन के साधनों का आनन्द उठाया। अपराह्न में रिमझिम बारिश होने के साथ मेले की रौनक बढ़ गई। शाम को बड़ी संख्या में शहरवासियों ने मेले का आनंद लिया।
सुबह से दोपहर तक ग्रामीण क्षेत्रों से बड़ी संख्या में लोग सपरिवार (Fatehsagar pal)फतहसागर की पाल पर पहुंचे। उन्होंने (Mela)मेला प्रांगण में लगी स्टॉल्स पर पुपाडि़या, रंग-बिरंगी टोपियां, घरेलू उपयोग एवं सजावट के सामान, रेडिमेड कपड़ों, सौन्दर्य प्रसाधनों आदि की खरीदारी की। मेलार्थियों ने फतहसागर के देवाली वाले छोर, यूआईटी चौराहा, सहेलियों की बाड़ी के सामने सहित अन्य जगह डोलर-चकरी आदि झूलों का जमकर लुत्फ लिया। बच्चों ने छोटे झूलों, चकरियों, मिक्की माउंस आदि पर मनोरंजन किया।
अपराह्न ४.१५ बजे रिमझिम फुहारों गिरने से मेले में आए कई लोगों ने अपने छाते खोल दिए लेकिन कई मेलार्थियों ने रिमझिम में भीगने का मजा लिया। पाल पर पश्चिम क्ष्ेात्र सांस्कृतिक केन्द्र के कलाकारों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से मेलार्थियों का मनोरंजन किया। सुहाने मौसम में लोगों ने आइसक्रीम, गरमा गर्म पकौड़ी, पानी पूडी आदि व्यंजनों का लुत्फ लिया।
चारो ओर रहा पुपाडि़यों का शोर

मेले में ग्रामीण युवक और युवतियों ने रंग-बिरंगी टोपियां पहन कर पुपाडि़यां बजाने का आनन्द लिया। फतहसागर पाल से लेकर सहेलियों की बाड़ी तक चारों ओर सुबह से देर रात तक पुपाडि़यों का शोर रहा।
सौन्दर्य प्रसाधनों की स्टॉल्स पर भीड़
मेले में सौन्दर्य प्रसाधनों और आर्टिफिशल ज्वैलरी की स्टॉल्स पर महिलाओं की खासी भीड़ रही। अधिकतर लोगों ने मेले में लगी सौन्दर्य प्रसाधनों, आर्टिफिशल ज्वैलरी, कपडे़ आदि की जमकर खरीदारी की। मेले में देशी-विदेशी पर्यटक भी पहुंचे।
जेबकतरे सक्रिय
कई मेलार्थियों की जेबें कटी। मेले में जेबकतारें भी सक्रिय रहे। मेले में लोगों की जेबों से मोबाइल व पर्स भी पार हो गए।

गुम हुए बच्चों को मिलाया परिजनों से

नगर निगम ने जिला व पुलिस प्रशासन की सहायता से सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए। मेले में बिछड़े बच्चों को फि र से परिजनों से मिलाया गया। निगम कर्मचारियों ने बच्चे के साथ परिजन का फ ोटो लेकर उन्हें सुपुर्द किया।
आज सिर्फ महिलाओं का मेला
मेले के दूसरे दिन शुक्रवार को (Saheliyo ki badi)सहेलियों की बाड़ी मार्ग पर महिलाओं का मेला भरेगा। इस दौरान मेले में महिलाओं के लिए विशेष सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। निगम की महिला पार्षदों की लहरिया प्रतियोगिता होगी।
विश्व रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवाएगा निगम।
महापौर चंद्रसिंह कोठारी ने बताया कि हरियाली अमावस्या का मेला पूरे विश्व में अपनी अलग पहचान रखता है। मेले के दूसरे दिन लगने वाला महिलाओं के मेले में यहां विश्व में सबसे ज्यादा संख्या में महिलाएं एक साथ यही एकत्र होती है। एेसे में निगम इस मेले को विश्व रिकॉर्ड में दर्ज करवाने के लिए आवेदन करेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो