scriptमोबाइल ऐप से मिलेगी हेल्थ की ‘कुंडली | Health's 'horoscope' will be found through mobile app | Patrika News

मोबाइल ऐप से मिलेगी हेल्थ की ‘कुंडली

locationउदयपुरPublished: Feb 24, 2020 12:16:34 pm

Submitted by:

bhuvanesh pandya

सीधे ऑनलाइन होने से लिखावट या कागजी कार्रवाई का काम नहीं
एप में जो जानकारी इन्द्राज होगी, उसमें पूरा फोकस स्वास्थ्य से जुड़ा होगा

मोबाइल ऐप से मिलेगी हेल्थ की 'कुंडली

मोबाइल ऐप से मिलेगी हेल्थ की ‘कुंडली

भुवनेश पंड्या
डिजिटल हैल्थ सर्वे – प्रदेश में कुछ जिलों का चयन, उदयपुर के ब्लॉक भी शामिल उदयपुर. अब राज्य सरकार ने एेसा मोबाइल एप बनाया है, जिसके माध्यम से हर घर-घर हाउस होल्ड सर्वे किया जाएगा, इस सर्वे के माध्यम से जनगणना की तरह पूरी जानकारी इस एप में ऑनलाइन दर्ज की जाएगी। हालांकि एप में जो जानकारी इन्द्राज होगी, उसमें पूरा फोकस स्वास्थ्य से जुड़ा होगा, बीमारियों से लेकर योजनाओं का जो लाभ ले रहे हैं, उनकी पूरी जानकारी जुटाने के लिए निरोगी राजस्थान के तहत प्रदेश के कुछ जिलों में ये पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत है। इसमें उदयपुर जिले के मावली को लिया गया है।
—–

इन जिलों को किया शामिलइस एप का इस्तेमाल फिलहाल शुरुआती तौर पर प्रदेश के उदयपुर सहित अजमेर, सीकर, सिरोही और जोधपुर जिले में सर्वे के लिए पायलट प्रोजेक्ट को लेकर किया जाएगा। इसमें एक-एक ब्लॉक शामिल किया गया है। उदयपुर का मावली व सिरोही के शिवगंज को शामिल किया गया है।
—–

ये होगा लाभ

– रियल टाइम डेटा मिलेगा।

– सीधे ऑनलाइन होने से लिखावट या कागजी कार्रवाई का काम नहीं होगा।

– एप मोबाइल में होने से कोई किसी भी समय उसे अपडेट कर सकेगा।
– आशा जिस गांव में काम करती है, उस आंगनबाड़ी से उस एप में पंजीकृत किया जाएगा।

– जो बीमार है, विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों का मूल डेटा भी मिल जाएगा।

—-
इसका नाम डिजिटल हैल्थ सर्वे निरोगी राजस्थान अभियान में निरोगी राजस्थान एप द्वारा पूरे प्रदेश में मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से घर घर जाकर डिजिटल हैल्थ सर्वे किया जाएगा। इसकी शुरुआत इन चयनित जिलों से होगी। सर्वे के दौरान क्षेत्र के सभी लोगों को उनकी स्वास्थ्य स्थिति के अनुसार बीमारियों से बचाव तथा उपचार के बारे में जानकारी दी जाएगी। करीब सवा लाख आशा व एएनएम और आंगनबाडी कार्यकर्ताओं के माध्यम से इस सिटीजन एप से लोग स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न सुविधाओं की जानकारी के साथ ही आपात स्थिति में प्राथमिक उपचार के लिए सलाह, चिकित्सक से संपर्क एवं एम्बुलेंस आदि सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे।
—–

डिजिटल सर्वे के बाद हेल्थ रिकॉर्ड होगा तैयार आशा द्वारा घर घर जा कर डिजिटल सर्वे किया जाएगा एवं सभी का हेल्थ रिकार्ड बनाया जाएगा। इस हेल्थ रिकॉर्ड का एक आईडी उस परिवार को दिया जाएगा, जिसमें संबंधित परिवार की पूरी जानकारी और स्वास्थ्य डेटा रहेगा। इतना ही नहीं जरूरत पर वे इस एप के माध्यम से विभिन्न सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे, ये सब उसके आईडी नम्बर से ही संभव होगा। यदि वे किसी चिकित्सालय में खुद की जांच के लिए भी जा रहे हैं, तो उसमें भी ये डेटा काम आएगा। जो आशा या कार्यकर्ता ये हाउस होल्ड सर्वे का काम करेगी, उसे भी उसकी आंगनबाड़ी के नाम से पंजीकृत आईडी दी जाएगी। इसके माध्यम से वह समय-समय पर डेटा अपडेट कर सकेगी।
—-

टेक्नीकल सर्विस प्रोवाइडर्स का संयुक्त दल और स्टेट मोनिटरिंग यूनिट २७ और २८ फरवरी को उदयपुर और सिरोही में तय ब्लॉक का दौरा करेगी। दौरे में इसकी पूरी जानकारी दी जाएगी। प्रदेश में इन चयनित ब्लॉक में १ मार्च से ये सर्वे शुरू होगा, जो बचे हुए ब्लॉक है उनमें १५ मार्च से सर्वे हो सकेगा। एनएचएम, मिशन निदेशक नरेशकुमार ठकराल ने इसे लेकर संबंधित चयनित जिलों के चिकित्साधिकारियों को इसके निर्देश जारी कर दिए हैं।
—-

निरोगी राजस्थान का एप शुरू किया जा रहा है, इसे लेकर तैयारी कर रहे हैं, फिलहाल मावली ब्लॉक में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में इसे शुरू कर रहे हैं। इसमें हाउस होल्ड सर्वे किया जाएगा। डॉ अशोक आदित्य, आरसीएचओ उदयपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो