scriptमौसम व‍िभाग ने जारी क‍िया अलर्ट, अगले दो दिनों में तेज बारिश की संभावना, प्रशासन हुआ सतर्क | Heavy Rain Alert. IMD, Udaipur Weather | Patrika News

मौसम व‍िभाग ने जारी क‍िया अलर्ट, अगले दो दिनों में तेज बारिश की संभावना, प्रशासन हुआ सतर्क

locationउदयपुरPublished: Sep 04, 2019 01:10:51 pm

Submitted by:

madhulika singh

-स्वरूपसागर के दो एवं फतहसागर के चारों गेट आधा-आधा फीट खोले, उदयसागर से लगातार निकासी से वल्लभनगर बांध के भरने की उम्मीद जगी, मंगलवार को कई जगह हल्की से तेज बारिश

उदयपुर . शहर की तमाम झीलें लबालब हो चुकी हैं। इस बीच, मौसम विभाग एवं विशेषज्ञों की ओर से अगले दो दिनों में तेज बारिश की संभावना जताने पर प्रशासन अलर्ट हो गया है। सिंचाई विभाग ने फतहसागर के चारों गेट 3 इंच से बढ़ाकर आधा फीट तक खोल दिए हैं, वहीं स्वरूपसागर के एक गेट को 9 इंच एवं दूसरे डेढ़ फीट खोल रखा है। दोनों झीलों से पानी आयड़ नदी एवं उदयसागर होते हुए वल्लभनगर बांध में समा रहा है जिससे उसका जलस्तर मंगलवार शाम तक 10 फीट के पार हो गया। फतहसागर का ओवरफ्लो देखने के लिए बड़ी संख्या में शहरवासी पहुंच रहे हैं।
दिन में शहर के कई हिस्सों में हल्की से तेज खंड वृष्टि हुई। चेतक सर्किल पर जब 10 मिनट मूसलाधार बारिश हुई, उसी दौरान अशोकनगर में एक बूंद तक नहीं गिरी। सुबह शोभागपुरा मार्ग पर बूंदाबांदी हुई लेकिन विश्वविद्यालय मार्ग सूखा था। शाम को भीतरी शहर, फतहपुरा, बडग़ांव क्षेत्र में झमाझम बारिश हुई। इस बारिश से दिनभर की उमस से लोगों को राहत महसूस हुई।
मानसून का पांचवां दौर होगा सक्रिय
मौसम एवं भूगोल विशेषज्ञ प्रो नरपतसिंह राठौड़ ने बताया कि मानसून का पांचवां चरण अगले दो दिन में सक्रिय हो सकता है। मौसम विभाग के उपग्रह चित्रों के अनुसार मेवाड़ वागड़ में बारिश हो सकती है। अरब सागरीय शाखा का मानसून कोकण तट पर पुन: सक्रिय हो गया है। बंगाल की खाड़ी का मानसून आंध्रप्रदेश-ओडिशा के समीप सक्रिय हो गया। इसका प्रभाव अगले दो दिनों में उत्तर, उत्तर पश्चिम क्षेत्र में बरसात होने की संभावना है।
पूरी तरह सतर्क

पानी की आवक के हिसाब से ही लबालब हुई झीलों का पानी आगे छोड़ा जा रहा है। अभी लेवल बना रखा है, बारिश की संभावना देखते हुए पूरी नजर बनाए हुए हैं ताकि किसी तरह की मुश्किल स्थिति का सामना नहीं करना पड़े।
विनीत शर्मा, एक्सईएन सिंचाई विभाग

ट्रेंडिंग वीडियो